नेपाल को रिजर्व बैंक 100 रुपए के नोट में एक अरब रुपए उपलब्ध कराएगा

punjabkesari.in Friday, Jan 06, 2017 - 09:38 PM (IST)

काठमांडू : नेपाल में भारतीय मुद्रा की तंगी को दूर करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) को 100 रुपए के नोट में करीब एक अरब रुपए उपलब्ध कराने पर सहमति जताई है।

नेपाल राष्ट्र बैंक के भारत से 100 रुपए के नोट मंगाने की योजना पहले से थी लेकिन भारत सरकार के अचानक नोटबंदी के फैसले से इसमें देरी हो गई। हिमालयान टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार नोटबंदी की घोषणा के बाद रिजर्व बैंक नकदी व्यवस्था को लेकर दबाव में आ गया। तब रिजर्व बैंक ने नेपाल के केन्द्रीय बैंक से स्थिति सामान्य होने तक प्रतीक्षा करने को कहा।

समाचार पत्र ने कहा है, लेकिन रिजर्व बैंक ने हाल ही में नेपाल राष्ट्र बैंक को पत्र लिखकर कहा है कि वह 100 रुपए के नोट में एक अरब रुपए की भारतीय मुद्रा उपलब्ध करा सकता है।   रिजर्व बैंक के एक अरब रपये की भारतीय मुद्रा उपलब्ध कराने पर सहमत होने के बाद नेपाली केन्द्रीय बैंक के अधिकारियों ने कहा कि वह इस राशि को जनवरी में ही नेपाल लाने की तैयारी कर रहा है।

भारत में नोटबंदी की घोषणा के बाद नेपाल में भी भारतीय बैंक नोट को बदलने की सीमा कम कर दी गई। नागरिकता पहचान पत्र के साथ नेपाली बैंक 2,000 रुपए तक की भारतीय मुद्रा उपलब्ध करा रहा है। भारत जाने वाले यात्रियों को बैंक 10,000 रुपए और बीमारी का इलाज कराने के लिए भारत जाने वालों को 25,000 रुपए तक की भारतीय मुद्रा दी जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News