G20 के मंच पर एक साथ नजर आएंगे पुतिन-जेलेंस्की, इंडोनेशिया के बाली में 15-16 नवंबर को होगी समिट

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 08:38 PM (IST)

नेशनल डेस्क : रुस-यूक्रेन में पिछले कुछ समय से घमासान युद्ध जारी है। इस बीच रुस के प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की अगले महीने G20 समिट के दौरान एक मंच पर इकट्ठे नजर आएंगे। ये समिट इंडोनेशिया के बाली में 15-16 नवंबर को दो दिन होगी। लडाई लगने के बाद यह पहला मौका होगा जब दोनों राष्ट्रध्यक्ष एक साथ दिखेंगे। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी G20 की बाली समिट में शिरकत करेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी भी इसमें शामिल होंगे। इसकी संभावना इसलिए भी है, क्योंकि अगली G20 समिट 2023 में भारत में ही होनी है।

UAE में इंडोनेशिया के एम्बेसेडर हुसैन ने कहा- हम पुतिन और जेलेंस्की के लिए अलग-अलग होटल्स का इंतजाम कर रहे हैं। इंडोनेशिया बाकी देशों से अलग है। इस मुल्क में सारी चीजें से अमन और शांति से पूरी की जाती हैं। UAE की वेबसाइट ‘द नेशनल’ ने शुक्रवार को स्पेशल रिपोर्ट पब्लिश की। इसमें UAE में इंडोनेशियाई एम्बेसेडर हुसैन बागीस के हवाले से बताया गया है कि पुतिन और जेलेंस्की G20 समिट में शिरकत करेंगे। हुसैन से पूछा गया कि क्या समिट में रूस और यूक्रेन के राष्ट्रपति भी आएंगे? इस पर उनका जवाब था- हां, ये दोनों ही नेता बाली आने के लिए तैयार हैं।

वेबसाइट ने इस बारे में रूस और यूक्रेन दोनों के विदेश विभाग से भी संपर्क किया, लेकिन वहां से फिलहाल कोई जवाब नहीं दिया गया। व्हाइट हाउस ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि अगर पुतिन G20 में आते हैं तो जेलेंस्की को भी बुलाया जाना चाहिए। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी गुरुवार को कहा था कि अगर पुतिन G20 समिट में आते हैं तो उनसे मुलाकात जरूर करेंगे। हुसैन के मुताबिक- पुतिन और बाइडेन की मुलाकात के लिए खास तैयारियां की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News