इंडोनेशिया में होने वाली G20 समिट शामिल नहीं होंगे पुतिन, विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव करेंगे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व

punjabkesari.in Friday, Nov 11, 2022 - 07:12 AM (IST)

मास्कोः रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इंडोनेशिया के बाली में जी -20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे और विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। रूस के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को राष्ट्रपति पुतिन के बाली में होने वाले जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेने की घोषणा की है।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा, ‘‘बाली 15-16 नवंबर को 17 वें जी 20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। वह पूर्ण सत्र में भाग लेंगे और कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।'' प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारा मानना हैं कि मौजूदा हालत में जी-20 में सम्मानजनक संवाद की संस्कृति को पुनर्जीवित करने और भविष्य में इसके उत्पादक कार्यों के लिए आवश्यक शर्तें तैयार करने के लिए राजनयिक साधनों के उपयोग पर बल दिया जाना चाहिए।'' 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 वें जी -20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 14-16 नवंबर तक बाली दौरे पर रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिखर सम्मेलन से इतर ‘अपने कुछ समकक्षों' के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। भारत औपचारिक रूप से एक दिसंबर से जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News