अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार से होगी पुतिन की वार्ता

punjabkesari.in Wednesday, Jun 27, 2018 - 09:58 PM (IST)

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बुधवार को अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जॉन बोल्टन की मेजबानी करेंगे। पुतिन और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अगले महीने संभावित शिखर वार्ता की तैयारियों के तहत यह वार्ता हो रही है। एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। 

मॉस्को और पश्चिमी देशों के बीच तनाव कम करने की पुतिन और ट्रंप की कोशिशों के तहत बोल्टन के साथ यह बैठक हो रही है। ट्रंप ने इस महीने कहा कि रूस को औद्योगीकृत लोकतंत्रों के संगठन ‘ जी 7’ में फिर से शामिल किया जाना चाहिए। साल 2014 में क्रीमिया पर रूस के कब्जे के बाद उसे ‘ जी 7’ से निलंबित कर दिया गया था। पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने बुधवार को पत्रकारों को बताया , ‘‘ राष्ट्रपति क्रेमलिन में बोल्टन की मेजबानी करेंगे। ’’ उन्होंने कहा कि बैठक में शीर्ष अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ ही द्विपक्षीय संबंधों की ‘‘ बुरी स्थिति ’’ पर चर्चा होगी। 

बोल्टन की यात्रा का मकसद अमरीकी और रूसी राष्ट्रपतियों के बीच शिखर वार्ता की संभावनाएं तलाशना है। पुतिन और ट्रंप के बीच अगले महीने शिखर वार्ता हो सकती है। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका के राजदूत रह चुके बोल्टन अपने कड़े रुख के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने बार - बार रूस के खिलाफ कड़े प्रतिबंध लगाने की वकालत की है। साल 2017 में डेली टेलीग्राफ में लिखे गए एक आलेख में बोल्टन ने कहा था , ‘‘ हम अपने जोखिम पर रूस से वार्ता करते हैं। ’’      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Related News