ब्रिक्स समिट में पुतिन की तालिबान को चेतावनी- पड़ोसी देशों के लिए खतरा न बने अफगानिस्तान

punjabkesari.in Thursday, Sep 09, 2021 - 07:36 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः 13वें ब्रिक्स सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ने अफगानिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है। पुतिन ने कहा कि अफगानिस्तान अपने पड़ोसी देशों के लिए खतरा नहीं बनना चाहिए। उन्होंने कहा,” पड़ोसी देशों के लिए आतंकवाद, ड्रग्स तस्करी जैसा खतरा अफगानिस्तान को पैदा नहीं करना चाहिए।

पुतिन ने आगे कहा कि अमेरिकी सेना और सहयोगी देशों की सेनाओं की वापसी के बाद अफगानिस्तान एक नई त्रासदी से घिर गया है और अभी तक ये स्पष्ट नहीं है कि ये दुनिया और क्षेत्र की सुरक्षा को किस तरह से प्रभावित करेगा। हम सभी देशों ने इस मुद्दे पर विशेष रूप से ध्यान दिया है।

पीएम मोदी ने भी आतंकरोधी एक्शन प्लान को सराहा
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। पीएम मोदी ने बैठक में कहा है- हाल ही में पहले “ब्रिक्स डिजिटल हेल्थ सम्मेलन” का आयोजन हुआ। तकनीक की मदद से हेल्थ एक्सेस बढ़ाने के लिए यह एक इनोवेटिव कदम है. नवंबर में हमारे जल संसाधन मंत्री ब्रिक्स फॉर्मेट में पहली बार मिलेंगे। हमने ब्रिक्स ‘Counter Terrorism Action Plan’ यानी आतंकरोधी एक्शन प्लान।

पीएम ने कहा कि यह भी पहली बार हुआ कि ब्रिक्स ने मल्टीलैटरल सिस्टम की मजबूती और सुधार” पर एक साझा स्टैंड लिया है। हमने ब्रिक्स ‘Counter Terrorism Action Plan’ यानी आतंकरोधी एक्शन प्लान भी अडॉप्ट किया है। पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News