अमेरिका समेत दुनिया पर महात्मा गांधी के प्रभाव को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा : राजा कृष्णमूर्ति

punjabkesari.in Tuesday, Jan 31, 2023 - 08:21 AM (IST)

वाशिंगटन, 31 जनवरी (भाषा) भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने सोमवार को कहा कि अमेरिका समेत दुनिया पर महात्मा गांधी के प्रभाव को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘75 साल पहले आज ही के दिन महात्मा गांधी की हत्या कर दी गई थी। एक स्वतंत्र एवं मुक्त भारत के लिए उनके नेतृत्व और समर्पण ने अमेरिका सहित दुनिया भर में अन्य अहिंसक आंदोलनों को प्रेरित करने में मदद की।’’ कृष्णमूर्ति ने कहा, ‘‘दुनिया पर महात्मा गांधी के प्रभाव को कभी नहीं भुलाया जा सकेगा।’’ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 30 जनवरी को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस दिन को भारत में ‘शहीद दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ ने सोमवार को गांधी के जीवन और विरासत पर खबर छापी।

खबर में कहा गया, ‘‘उन्हें भारतीय स्वतंत्रता के जनक रूप में पहचाना जाता है, अन्याय से लड़ने के लिए अहिंसा के रास्ते पर चलने की उनकी शिक्षा ने दुनियाभर के राजनीतिक आंदोलनों को प्रेरित किया है।’’ अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने यहां भारतीय दूतावास के पास गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। भारत के बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।’’ महावाणिज्यदूत सोमनाथ घोष ने भी इलिनॉयस के स्कोकी में ‘गांधी मेमोरियल’ में शहीद दिवस पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News