भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है अमेरिका : बाइडन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:19 AM (IST)

वाशिंगटन, 15 अगस्त (भाषा) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है और दोनों देश अपरिहार्य साझेदार हैं।

बाइडन ने एक बयान में कहा, ‘‘करीब 40 लाख गौरवान्वित भारतीय-अमेरिकियों समेत दुनियाभर के लोगों द्वारा 15 अगस्त पर भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के साथ ही अमेरिका महात्मा गांधी के सच और अहिंसा के चिरस्थायी संदेश द्वारा निर्देशित भारत की लोकतांत्रिक यात्रा के सम्मान में उसके लोगों के साथ है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस साल, हम अपने महान लोकतंत्रों के बीच राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ भी मना रहे हैं। भारत और अमेरिका अपरिहार्य साझेदार हैं और अमेरिका-भारत की सामरिक साझेदारी कानून के राज और मानव आजादी तथा प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने की हमारी साझा प्रतिबद्धता पर टिकी है।’’ अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हमारी साझेदारी दोनों देशों के बीच गहरे संबंधों से और मजबूत हुई है। अमेरिका में जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय ने हमें और नवोन्मेषी, समावेशी और मजबूत देश बनाया है।’’ उन्होंने विश्वास जताया कि आने वाले वर्षों में दोनों लोकतांत्रिक देश नियम आधारित व्यवस्था की रक्षा करने, वृहद शांति, समृद्धि और सुरक्षा मजबूत करने, मुक्त एवं खुला हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए एकजुट रहेंगे तथा दुनिया के सामने आ रही चुनौतियां से निपटते रहेंगे।

अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने भी एक अलग बयान में भारत के लोगों को आजादी की 75वीं वर्षगांठ की बधाई दी। उन्होंने कहा, ‘‘यह वर्ष हमारे दोनों देशों के लिए खासतौर से सार्थक है क्योंकि हम एक अहम उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं : कूटनीतिक संबंधों के 75 वर्ष। हमारी सामरिक साझेदारी जलवायु से लेकर व्यापार और हमारे लोगों के बीच परस्पर जीवंत संबंधों तक हर क्षेत्र से जुड़ी है। स्वतंत्रता दिवस मुबारक हो, भारत।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News