चीन के शीर्ष नेताओं को स्वदेश निर्मित टीके लगाये गये: अधिकारी

punjabkesari.in Saturday, Jul 23, 2022 - 09:45 PM (IST)

बीजिंग, 23 जुलाई (भाषा) चीन ने शनिवार को खुलासा किया कि सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं को कोविड-19 रोधी चीनी टीके लगाये गये हैं। इसके साथ ही चीन ने अपने यहां निर्मित टीकों की प्रभाव क्षमता और उनके सुरक्षित होने से जुड़ी चिंताओं को खारिज किया।
लोगों में चीनी टीकों के प्रति भरोसे की कमी की खबरों के बीच यह खुलासा किया गया है। गौरतलब है कि 60 वर्ष से ऊपर के लोगों के बीच टीके लगवाने को लेकर संकोच व्याप्त है और बीजिंग तथा शंघाई जैसे शहरों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमण के मामले रह-रह कर सामने आ रहे हैं।
चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के उप निदेशक जेंग यिक्सिन ने शनिवार को मीडिया से कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी और सरकार के सभी नेताओं को स्वदेशी कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी गई है। ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार, जेंग ने कहा कि इससे महामारी की रोकथाम के प्रति चीनी नेताओं की प्रतिबद्धता का पता चलता है।
ऐसा संभवतः पहली बार हुआ है जब किसी चीनी अधिकारी ने खुलासा किया कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग, प्रधानमंत्री ली केकियांग और अन्य नेताओं को टीका दिया गया है। चीनी टीके की गुणवत्ता और प्रभाव क्षमता के बारे में जेंग ने कहा कि चीन द्वारा विकसित तीन टीकों को विश्व स्वास्थ्य संगठन की आपात उपयोग सूची में शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि सौ से ज्यादा देशों ने चीन में निर्मित टीके के इस्तेमाल को मंजूरी दी है और कई मामलों में, चीन द्वारा निर्मित टीके एकमात्र ऐसे टीके हैं जिन्हें किशोरों को दिया जा सकता है। जेंग ने कहा कि तुर्की, सर्बिया, कंबोडिया, फिलीपीन और चिली जैसे 30 देशों और क्षेत्रों के नेताओं ने चीन में निर्मित टीके लगवाए हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News