पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 21 मई को चीन की यात्रा पर जाएंगे

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 05:09 PM (IST)

इस्लामाबाद, 20 मई (भाषा) चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी के विशेष न्योते पर पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी 21 और 22 मई को बीजिंग की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह द्विपक्षीय संबंधों की सभी पहलुओं की समीक्षा करेंगे और विशेषतौर पर दोनों देशों के बीच व्यापार और आर्थिक सहयोग मजबूत करने पर जोर देंगे।
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने शुक्रवार को कहा कि बिलावल की यह यात्रा चीन के साथ पाकिस्तान के राजनयिक संबंध स्थापित होने की 71वीं सालगिरह के मौके पर हो रही है।
बयान में कहा गया, ‘‘पिछले महीने पदभार ग्रहण करने के बाद यह विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी की पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा होगी।’’
विदेश विभाग ने बताया कि इस दौरान विदेश राज्य मंत्री हिना रब्बानी खार और वरिष्ठ अधिकारी भी मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे।

विदेश मंत्री बिलावल इस दौरान वांग यी के साथ विस्तृत विचार-विमर्श करेंगे। बयान में कहा गया कि दोनों नेता समग्र द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करेंगे और विशेष तौर पर चीन-पाकिस्तान के बीच मजबूत व्यापारिक एवं आर्थिक सहयोग पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

विदेश कार्यालय ने कहा, ‘‘ परिवर्तनकारी चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) में तेज प्रगति, राष्ट्रपति शी चिनफिंग की महत्वकांक्षी योजना बेल्ट ऐंड रोड इनिशिएटिव पर भी इस दौरान चर्चा होगी।’’
बयान में कहा, ‘‘दोनों पक्ष अहम क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान करेंगे।’’
इससे पहले वांग ने बिलावल को विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने पर पत्र लिखकर बधाई दी थी। दोनों विदेश मंत्रियों ने इससे पहले 11 मई को ऑनलाइन बैठक की थी।
पाकिस्तान के मंत्री की यह यात्रा दोनों पक्षों के बीच उच्च स्तर पर हो रहे आदान-प्रदान का हिस्सा है जिसमें चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग द्वारा प्रधानमंत्री को भेजा गया बधाई संदेश और 16 मई को दोनों नेताओं की फोन पर हुई बातचीत शामिल है।
विदेश कार्यालय के मुताबिक बिलावल की इस यात्रा से पाकिस्तान और चीन के बीच समय की कसौटी पर परखे गए रणनीतिक सहयोग को और मजबूत करने, सीपीईसी संबंधी पहल को गति देने और द्विपक्षीय सहयोग के नए आयामों की पहचान करने में मदद मिलेगी ताकि दोनों दोनों देशों के लोगों को इनका लाभ मिल सके।
बिलावल भुट्टो इस समय अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के न्योते पर ‘‘ ग्लोबल फूड सिक्युरिटी कॉल टू एक्शन’’ पर मंत्रिस्तरी बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका में हैं।
उन्होंने बुधवार को संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में ब्लिंकन से मुलाकात की थी। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच हुई वार्ता द्विपक्षीय और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने, क्षेत्रीय सुरक्षा पर केंद्रित थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News