बाइडन ने आसियान के लिए राजदूत को नामित किया

punjabkesari.in Saturday, May 14, 2022 - 11:24 AM (IST)

वाशिंगटन, 14 मई (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह अपने शीर्ष राष्ट्रीय सुरक्षा सहयोगियों में से एक को दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ के राजदूत के तौर पर नामित कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य उनके प्रशासन की प्रशांत क्षेत्र के लिए प्रतिबद्धता को रेखांकित करना है।

बाइडन ने योहानिस अब्राहम को 10 देशों के संघ में अमेरिकी प्रतिनिधि के तौर पर नामित किया है। वह व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के चीफ ऑफ स्टाफ हैं। बाइडन ने दो दिवसीय ‘‘विशेष सम्मेलन’’ के लिए वाशिंगटन में जुटे आसियान के नेताओं से बातचीत करने के बाद यह घोषणा की।

आसियान के लिए एक राजदूत के नामांकन से राष्ट्रपति यह संदेश देना चाह रहे हैं कि वह एशिया पर अधिक ध्यान केंद्रित करने और क्षेत्र में चीन के बढ़ते दबदबे के मद्देनजर अपनी भूमिका को मजबूत करने के लिए, अमेरिकी विदेश नीति में बदलाव को लेकर गंभीर हैं।

बाइडन ने अब्राहम को अपने करीबी सलाहकारों में से एक बताया।
उन्होंने अब्राहम के बारे में आसियान नेताओं के साथ मजाकिया लहजे में कहा, ‘‘मैं उन्हें भेजने को लेकर थोड़ा चिंतित हूं क्योंकि उन्हें पता है कि मैं क्या सोचता हूं। वह मेरे बारे में काफी कुछ जानते हैं। लेकिन मजाक से परे, मुझे लगता है कि आप उन्हें पूरी तरह से जानकार पाएंगे और वह मेरे तथा मेरे प्रशासन के लिए बात करते हैं।’’
अब्राहम के नामांकन को मंजूरी के लिए सीनेट से पुष्टि की आवश्यकता है। उन्हें तब नामित किया गया है जब व्हाइट हाउस ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि अमेरिका दक्षिणपूर्व एशिया में जलवायु, समुद्री और जन स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा मजबूत करने के लिए 15 करोड़ डॉलर से अधिक की नयी परियोजनाएं शुरू करेगा।

एपी
गोला मनीषा मनीषा 1405 1123 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News