घरेलू एजेंडे के लंबित रहने के बीच बाइडन की वैश्विक सम्मेलनों की तैयारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 04:52 PM (IST)

वाशिंगटन, 28 अक्टूबर (एपी) राष्ट्रपति जो बाइडन ने वादा किया है कि वह दुनिया को यह दिखाएंगे कि 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए लोकतंत्र किस तरह से काम कर सकते हैं। वह दो वैश्विक सम्मेलनों के मंच से इस संदेश को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं लेकिन क्या वह ऐसा कर पाएंगे, यह वाशिंगटन के घटनाक्रम पर निर्भर करेगा जहां पर वह एक प्रमुख घरेलू विधायी पैकेज को अंतिम रूप देने की तैयारी में हैं।

बाइडन को पहले रोम और उसके बाद ग्लासगो जाना है। वहां वह वैश्विक महामारी को रोकने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और जलवायु परिवर्तन की गति को रोकने के बारे में ठोस विचार पेश करने वाले हैं। किंतु इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विश्व को मनाना उनके लिए ऐसे में कठिन होगा जबकि अमेरिका के लोग ही इन्हें पूरी तरह से अपनाने से इनकार कर देंगे। घरेलू और विदेशी नीतियों को एक साथ लाने की बाइडन की पसंद में यह एक जोखिम है।

बाइडन विदेश दौरों पर ऐसे समय जा रहे हैं जब उन्हें अपने ही देश में बहुत निराशा का सामना करना पड़ रहा है और देश की अर्थव्यवस्था को संभालने के उनके तरीके से भी कई लोग खुश नहीं है। एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फॉर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च के नए सर्वेक्षण के मुताबिक अब महज 41 प्रतिशत अमेरिकी बाइडन के आर्थिक प्रबंधन से संतुष्ट हैं, अगस्त में यह आंकड़ा 49 प्रतिशत और मार्च में 60 प्रतिशत था।

राष्ट्रपति के रूप में बाइडन के काम से महज 48 प्रतिशत संतुष्ट हैं, 51 प्रतिशत लोग उनसे अप्रसन्न हैं। महज एक तिहाई लोगों का कहना है कि देश सही दिशा में जा रहा है जबकि इस साल की शुरुआत में करीब आधे लोग मानते थे कि देश सही दिशा में जा रहा है।

बाइडन ने उम्मीद जताई है कि दो सम्मेलनों में शामिल होने से पहले वह अमेरिका में जलवायु परिवर्तन से निबटने के लिए 500 अरब डॉलर के निवेश की मंजूरी प्राप्त कर लेंगे जो कि चीन तथा अन्य देशों पर निवेश के लिए दबाव बनाने के प्रयासों में मददगार साबित होगा।

एपी मानसी माधव माधव 2810 1649 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News