मोदी एक मजबूत स्थिति में अमेरिकी यात्रा पर आ रहे हैं : ‘इंडियास्पोरा’ के संस्थापक

09/22/2021 10:23:14 AM

वाशिंगटन, 22 सितंबर (भाषा) अमेरिका में ‘इंडियास्पोरा’ के संस्थापक एम आर रंगास्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब भारत मजबूत स्थिति में है और भारतीय अर्थव्यवस्था ने भी गति पकड़ी है।

रंगास्वामी ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री मोदी एक मजबूत स्थिति में अमेरिका आ रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत, दुनिया में एक मजबूत आर्थिक शक्ति के रूप में उभरा है। कम्पनियां इसे न केवल एक निवेश गंतव्य के रूप में देख रही हैं, बल्कि बड़ी संख्या में भारतीय ‘स्टार्टअप’ अब ‘यूनिकॉर्न’ में बदल रहे हैं।

‘यूनिकॉर्न’ उन स्टार्टअप कम्पनी को कहा जाता है, जिसका मूल्य एक अरब डॉलर से अधिक हो।

रंगास्वामी ने कहा, ‘‘भारत की अर्थव्यवस्था में तेजी आने लगी है। यह दो साल पहले की तुलना में काफी आगे है। भारत की आर्थिक ताकत अब सही रूप ले रही है।’’ उन्होंने कहा कि यह भारतीय उद्योगपतियों के लिए एक ‘‘ स्वर्णिम दशक होने वाला है।’’ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक और ऐतिहासिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को तीन दिवसीय अमेरिका यात्रा पर आएंगे। उनके अमेरिकी कॉरपोरेट क्षेत्र के प्रबल व्यक्तियों से मिलने की संभावना भी है।

दक्षिण एशियाई समुदाय के नेता अजय भूटारिया ने मोदी की यात्रा का स्वागत करते हुए कहा कि यह भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में एक ‘‘बहुत महत्वपूर्ण कदम’ है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में स्थिति तेजी से बदलने के कारण यह यात्रा और भी महत्वपूर्ण हो गई है।

मोदी शनिवार को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को भी संबोधित करेंगे।

इस बीच, प्रतिनिधि सभा में सिलिकॉन वैली का प्रतिनिधित्व करने वाले सांसद रो खन्ना ने कहा कि मोदी की तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण होगी। खन्ना ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ मैं प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा का स्वागत करता हूं और मानता हूं कि यह अमेरिका-भारत संबंधों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण होगी।’’ एक अन्य भारतीय-अमेरिकी सांसद राजा कृष्णमूर्ति ने कहा कि मोदी के साथ बाइडन की बैठक निवेश, व्यापार सहित कई मुद्दों पर अमेरिका-भारत साझेदारी को मजबूत करने और विस्तारित टीका उत्पादन तथा वितरण के माध्यम से वैश्विक महामारी का खात्मा करने के लिए एक साथ काम करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News