चीनी, रूसी सेना ने उत्तर पश्चिमी चीन में अभ्यास किया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 03:32 PM (IST)

बीजिंग, 10 अगस्त (एपी) अफगानिस्तान में अस्थिरता को लेकर अनिश्चितता के बीच चीनी और रूसी सैन्य बलों ने उत्तर पश्चिमी चीन में संयुक्त अभ्यास किया।

निंग्जिया हुई स्वायत्त क्षेत्र में इस अभ्यास में थल सेना और वायु सेना के सैनिक शामिल हैं और अभ्यास शुक्रवार तक जारी रहेगा। यह क्षेत्र शिनजियांग से लगा हुआ है, जहां चीन ने 10 लाख से अधिक उइगरों और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों को हिरासत में लिया है।

शिनजियांग अफगानिस्तान के साथ सीमा साझा करता है और चीन अपनी सीमा पर उस स्थिति में हिंसा फैलने के बारे में चिंतित है, यदि तालिबान अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद अफगानिस्तान में नियंत्रण कर लेता है।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने बताया कि अभ्यास सोमवार से शुरू हुआ था और इसका नेतृत्व सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय सैन्य आयोग के सदस्य ली जुओचेंग ने किया।

शिन्हुआ ने चीनी और रूसी अधिकारियों के हवाले से अपनी खबर में बताया, ‘‘अभ्यास का उद्देश्य चीनी और रूसी सेनाओं के बीच संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभियानों को गहरा करना और अंतरराष्ट्रीय तथा क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता की संयुक्त रूप से रक्षा करने के लिए दोनों देशों के दृढ़ संकल्प और ताकत का प्रदर्शन करना है।’’
एपी

देवेंद्र पवनेश पवनेश 1008 1531 बीजिंग

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News