न्याय मंत्रालय ने संघीय अभियोजकों के ई-मेल हैक किए जाने की जानकारी दी

punjabkesari.in Saturday, Jul 31, 2021 - 03:08 PM (IST)

वाशिंगटन, 31 जुलाई (एपी) अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि विशाल ‘सोलर विंड्स’ साइबर जासूसी अभियान के पीछे जिन रूसी हैकरों का हाथ माना जा रहा है, उन्होंने पिछले साल देश के कुछ प्रमुख संघीय अभियोजकों के कार्यालयों के ईमेल अकाउंटों में सेंधमारी की थी।

मंत्रालय ने कहा कि न्यूयॉर्क में चार अमेरिकी एटॉर्नी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 80 प्रतिशत माइक्रोसॉफ्ट ईमेल खातों में सेंधमारी हुई। इसने बताया कुल मिलाकार 27 अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालयों में कम से कम एक कर्मचारी के ई-मेल अकाउंट में हैकिंग अभियान के दौरान सेंध लगाई गई थी।

न्याय मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसका मानना है कि इन सारे खातों पर सात मई से 27 दिसंबर, 2020 के बीच नजर रखी गई। यह समयावधि गौर करने लायक है क्योंकि सोलरविंड्स अभियान जिसने निजी क्षेत्र की कई कंपनियों और थिंक टैंक के साथ-साथ अमेरिकी सरकार की कम से कम नौ एजेंसियों में घुसपैठ की थी, उसका पहली बार पता मध्य दिसंबर में चला था।

अप्रैल में बाइडन प्रशासन ने सोलरविंड्स हैकिंग और 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप के जवाब में रूसी राजनयिकों के निष्कासन सहित कई प्रतिबंधों की घोषणा की। रूस ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है।

कोलंबिया लॉ स्कूल में लेक्चरर, जेनिफर रोडगर्स ने बताया कि जब वह न्यूयॉर्क में संघीय अभियोजक हुआ करती थीं उस वक्त कार्यालयी ई-मेलों में अक्सर सभी प्रकार की संवेदनशील जानकारियां होती हैं जिनमें किसी मामले में रणनीतिक चर्चाए और गोपनीय सूचनादाताओं के नाम आदि होते हैं।

महत्वपूर्ण कागजात को लेकर अपवादों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि मुझे याद नहीं कि सुरक्षा कारणों की वजह से कभी मुझे ईमेल के बजाय कोई मेरे पास सीधे कागजात लेकर आया हो।

एपी
नेहा पवनेश पवनेश 3107 1211 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News