चिनफिंग ने अमेरिका के पेरिस समझौते में लौटने का स्वागत किया

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 10:44 PM (IST)

बीजिंग, 22 अप्रैल (भाषा) चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बृहस्पतिवार को जलवायु परिवर्तन पर बहुपक्षीय समझौते में अमेरिका की वापसी का स्वागत किया और कहा कि विभिन्न देशों को कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने की अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करना चाहिए।

इसके साथ ही चिनफिंग ने 2060 तक शून्य कार्बन स्तर की अपने देश की प्रतिबद्धता दोहराई।
उन्होंने जलवायु परिवर्तन पर विश्व के प्रमुख नेताओं के वीडियो कांफ्रेंस के जरिए आयोजित सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "चीन बहुपक्षीय जलवायु शासन प्रक्रिया में अमेरिका की वापसी का स्वागत करता है। कुछ समय पहले ही चीनी और अमेरिकी पक्षों ने जलवायु संकट के संबंध में एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया था।’ इस सम्मेलन का आयोजन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा किया गया है। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से संबंधित पेरिस समझौते में अमेरिका के लौटने की घोषणा की है।
चिनफिंग ने कहा, "चीन वैश्विक पर्यावरण शासन को संयुक्त रूप से आगे बढ़ाने के लिए अमेरिका सहित अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिल कर काम करने के लिए उत्सुक है।’’ उन्होंने अपना भाषण शुरू करते हुए कहा, ‘‘ मैं इस सम्मेलन के लिए निमंत्रण की खातिर राष्ट्रपति बाइडन को धन्यवाद देना चाहता हूं।" इस दो दिवसीय डिजिटल शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित 40 से अधिक विश्व नेता भाग ले रहे हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News