चीन क्षेत्र में ''''बेहद आक्रामक'''' रवैया अपनाए हुए है: अमेरिकी रक्षा मंत्री

punjabkesari.in Monday, Mar 08, 2021 - 01:09 AM (IST)

वाशिंगटन, सात मार्च (भाषा) अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने रविवार को कहा कि चीन क्षेत्र में ''''बेहद आक्रामक'''' रवैया अपनाए हुए है और कुछ मामलों में तो वह ''''हमलावर'''' नजर आ रहा है।

ऑस्टिन ने ''एबीसी न्यूज'' के एक वार्तालाप कार्यक्रम के दौरान कहा, ''''चीन अपनी सेना को आधुनिक बनाने और क्षमताएं विकसित करने में व्यस्त है। वह उन प्रतिस्पर्धाओं में हमें पछाड़ने की कोशिश कर रहा है, जिनमें हम हमेशा आगे रहे हैं। '''' ऑस्टिन ने चीन के पड़ोसी देशों के साथ उसके विवादों की ओर इशारा करते हुए कहा, ''''वे क्षेत्र में बेहद आक्रामक रुख अपनाए हुए हैं। कुछ मामलों में तो वे हमलावर है। कुछेक बार हमारे साझेदारों को भी निशाने पर लाया गया है। हमारे सभी साझेदार हमारे लिये महत्वपूर्ण हैं। '''' चीन ने पिछले साल मई में हथियारों से लैस अपने 60 हजार से अधिक सैनिकों को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील जैसे विवादित इलाकों में तैनात कर दिया था, जिसके जवाब में भारत ने भी भारी संख्या में अपने सैनिक तैनात कर दिये थे। इसके परिणामस्वरूप दोनों देशों के बीच आठ महीने से भी अधिक समय तक गतिरोध चलता रहा।

दोनों पक्षों ने पिछले महीने आपसी सहमति से पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी तटों से अपने-अपने सैनिकों को वापस बुला लिया था, जबकि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा से लगे शेष इलाकों से सैनिकों को हटाने के लिये दोनों पक्षों के बीच बातचीत जारी है।

इसके अलावा, चीन पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपनी संप्रभुता का दावा करता है जबकि वियतनाम, मलेशिया, फिलीपीन, ब्रुनेई और ताइवान उसके इस दावे को खारिज करते रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News