चीन ने संयुक्त राष्टू महासचिव के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए गुतारेस का समर्थन किया

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 06:51 PM (IST)

बीजिंग, 21 जनवरी (भाषा) चीन ने बृहस्पतिवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर दूसरे कार्यकाल के लिए एंतोनियो गुतारेस को समर्थन की घोषणा की है।

चीन के सरकारी मीडिया ने यहां बताया कि गुतारेस (71) ने महासभा के अध्यक्ष वोल्कन बोकजिर से पांच और साल के लिए इस पद पर रहने की इच्छा जताई है। उनका कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो रहा है।

गुतारेस ने बोजकिर को पत्र लिखकर कहा, ‘‘मैं संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर दूसरे कार्यकाल में सेवाएं देने के लिए उपलब्ध हूं, अगर सदस्य देशों की ऐसी इच्छा रहेगी तो।’’ चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने यहां मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि गुतारेस ने जब से महासचिव पद संभाला है, तब से उन्होंने वैश्विक शांति और सुरक्षा बनाये रखने में, सतत विकास को बढ़ावा देने में और महामारी से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग पर जोर देने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए संयुक्त राष्ट्र का नेतृत्व किया है और चीन इसकी बहुत प्रशंसा करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘चीन का मानना है कि गुतारेस अगले महासचिव के लिए उचित उम्मीदवार हैं। हम संयुक्त राष्ट्र और गुतारेस के कार्य का समर्थन करते रहने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने को तैयार हैं ताकि वैश्विक शांति एवं विकास के उद्देश्य को प्रोत्साहित किया जा सके।’’ गुतारेस ने एक जनवरी, 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव के रूप में कार्यभार संभाला था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News