ट्रम्प ने अफगानिस्तान से जल्द तमाम अमेरिकी सैनिकों की वापसी का वादा किया, तालिबान ने किया स्वागत

punjabkesari.in Thursday, Oct 08, 2020 - 08:01 PM (IST)

इस्लामाबाद, आठ अक्टूबर (एपी) अफगान तालिबान ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के उस ट्वीट का स्वागत किया जिसमें उन्होंने क्रिसमस तक अफगानिस्तान से तमाम अमेरिकी सैनिकों की वापसी का वादा किया है।

अगर अमेरिकी सैनिकों की वापसी होती है तो यह तय समय से महीनों पहले हो जाएगी। ट्रम्प के ट्वीट में अन्य आतंकवादी समूहों से लडने के तालिबान के वादे का जिक्र नहीं किया गया है जो अमेरिकी सैनिकों की वापसी की पूर्व शर्त थी।
उल्लेखनीय है कि अफगानिस्तान से 19 साल के बाद अमेरिकी सैनिकों की वापसी के समझौते तक अमेरिका और तालिबान इस साल फरवरी में पहुंचे।
समझौते में कहा गया है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी 18 महीनों के भीतर होगी बशर्ते तालिबान अन्य आतंकवादी समूहों से लड़ने की प्रतिबद्धता का सम्मान करे। तालिबान से सबसे अधिक ध्यान देश में सक्रिय इस्लामिक स्टेट से लड़ने पर देने की अपेक्षा की जा रही है।
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि ट्रम्प का बयान स्वागत-योग्य है और वह मानता है कि अमेरिका और तालिबान के बीच हुए समझौते को लागू करने की दिशा में सकारात्मक कदम है।
उसने कहा कि तालिबान समझौते के बिंदुओं को लेकर प्रतिबद्ध है और उम्मीद करता हैं कि भविष्य में अमेरिका सहित सभी देशों से सकारात्मक और अच्छे संबंध होंगे।
ट्रम्प का चकित करने वाला ट्वीट बुधवार रात को ऐसे समय आया जब तालिबान और अफगानिस्तान सरकार के वार्ताकारों ने कतर के दोहा में ऐतिहासिक शांति वार्ता की।
अफगानिस्तान में युद्ध के बाद की सूरत तय करने के लिए वार्ताकार दोहा में वार्ता कर रहे हैं लेकिन इससे पहले ही अमेरिका और नाटो ने वहां से अपने सैनिकों की संख्या कम करनी शुरू कर दी है। इस समय अफगानिस्तान में 8,600 अमेरिकी सैनिक हैं जबकि फरवरी में, जब समझौता हुआ था, 13 हजार अमेरिकी सैनिक वहां मौजूद थे।
एपी धीरज शाहिद शाहिद 0810 1957 इस्लामाबाद

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News