जाधव से जुड़े अपने सभी अंतरराष्ट्रीय दायित्व पूरा कर रहा है देश : पाकिस्तानी सेना का दावा

punjabkesari.in Thursday, Aug 13, 2020 - 11:42 PM (IST)

सज्जाद हुसैन
इस्लामाबाद, 13 अगस्त (भाषा)
पाकिस्तान की सेना ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि उनका देश मौत की सजा काट रहे भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव के प्रति अपने सभी अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा कर रहा है।

भारतीय नौसेना से अवकाश प्राप्त अधिकारी जाधव को पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने अप्रैल 2017 में जासूसी और आतकंवाद के जुर्म में मौत की सजा सुनायी थी।

इसके एक सप्ताह बाद ही भारत इस मामले को अंतरराष्ट्रीय अदालत में ले गया। जहां उसने जाधव की मौत की सजा को चुनौती देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने उन्हें राजनयिक पहुंच मुहैया नहीं करायी है। इसपर अंतरराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान को उनकी मौत की सजा तामिल करने पर रोक लगा दी।

जाधव से जुड़े एक सवाल के जवाब में पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार ने कहा, ‘‘कुलभूषण पर अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले को लागू किया जा रहा है।’’
रावलपिंडी में उन्होंने कहा, ‘‘हम अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन कर रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय अदालत के फैसले से जुड़े दायित्वों का पालन करते हुए राजनयिक पहुंच मुहैया करायी गई ।’’
पाकिस्तान ने जुलाई में जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्ध करायी गयी। उससे कुछ ही दिन पहले उसने दावा किया कि जाधव ने फैसले के खिलाफ अपील करने से इंकार कर दिया है।

लेकिन, भारत ने जाधव तक ‘‘बिना किसी अवरोध और बिनाशर्त’’ राजनयिक पहुंच मुहैया नहीं कराने पर निराशा जतायी है।

इफ्तिखार ने भारत पर कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन का भी आरोप लगाया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News