मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलियाई हिस्सेदारी से पारस्परिक हितों की रक्षा में मदद: बीगन

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 05:11 PM (IST)

वाशिंगटन, 24 जुलाई (भाषा) अगले मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित करने पर भारत के विचार करने की रिपोर्टों के बीच अमेरिका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि ‘क्वाड’ के तीन अन्य सदस्यों के साथ सैन्य अभ्यास में कैनबरा का हिस्सा लेना अपने पारस्परिक हितों की रक्षा के लिए आवश्यक व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए बेहद फायदेमंद होगा।

उप विदेश मंत्री स्टीफन बीगन ने चीन को लेकर अमेरिकी नीति पर सुनवाई के दौरान विदेशी मामलों की सीनेट की समिति के सदस्यों के समक्ष बृहस्पतिवार को यह बयान दिया।

भारत अगले वार्षिक नौसैनिक अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है। मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भारत मालाबार नौसेना अभ्यास में ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित करने पर विचार कर रहा है और इस संबंध में आने वाले कुछ सप्ताह में औपचारिक फैसला लिया जाएगा।

पूर्वी लद्दाख में चीनी और भारतीय सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भारत ने ऑस्ट्रेलिया को मालाबार नौसेना अभ्यास में शामिल करने के लिए इच्छुक होने के संकेत दिए हैं।

बीगन ने कहा, ‘‘ भारत ने बस हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को मालाबार नौसेना अभ्यास के लिए आमंत्रित किया, जिससे क्वाड के चारों सदस्यों को एक साथ सैन्य अभ्यास करने का मौका मिलेगा, जो हमारे आपसी हितों की रक्षा के लिए हमारे लिए आवश्यक व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए बेहद फायदेमंद होगा।’’क्वाड में भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका शामिल हैं। इस वार्षिक नौसेना अभ्यास में अभी तक भारत, जापान और अमेरिका ही हिस्सा लेते आए हैं। अमेरिका और भारत ने 1992 में हिंद महासागर में द्विपक्षीय नौसना अभ्यास की शुरुआत की थी। जापान 2015 में इस अभ्यास का स्थायी सदस्य बना।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News