ट्रंप ने जैकसनविले में तय रिपब्लिकन सम्मेलन का हिस्सा रद्द किया

punjabkesari.in Friday, Jul 24, 2020 - 01:04 PM (IST)

: ललित के झा :
वाशिंगटन, 24 जुलाई (भाषा)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की है कि वह कोविड-19 के गहराते संकट के मद्देनजर अगले माह फ्लोरिडा में निर्धारित रिपब्लिकन राष्ट्रीय सम्मेलन के जैकसनविले हिस्से को रद्द कर रहे हैं।

फिर से राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित होने के उनके प्रयासों के लिए यह बड़ा झटका माना जा रहा है।
यह कदम ट्रंप के लिए अचानक हुई एक असाधारण घटना है। नॉर्थ कैरोलीना के गवर्नर ने शार्लोट में विशाल सभा रखने को लेकर जन स्वास्थ्य के प्रति चिंता व्यक्त की थी जिसके बाद इस सम्मेलन का आयोजन जैकसनविले में निर्धारित किया गया था। रिपब्लिकन पार्टी सदस्यों ने शार्लोट में लंबे समय से इस सम्मेलन की योजना बनाई थी।

ट्रंप ने बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस प्रेस वार्ता में संवादताताओं से कहा कि उन्होंने फ्लोरिडा में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के कारण यह फैसला लिया।

उन्होंने कहा, “इस कार्यक्रम का समय सही नहीं है, फ्लोरिडा में जिस तरह से हाल में (कोविड-19 के) मामले सामने आए हैं वहां एक बड़ा सम्मेलन रखने का यह सही वक्त नहीं है।”
ट्रंप ने कहा कि उन्होंने देश के लोगों को सुरक्षित रखने के लिए यह फैसला किया है।

उन्होंने व्हाइट हाउस में अपनी राजनीतिक टीम के साथ बैठक के बाद कहा, “मुझे अमेरिकी लोगों को सुरक्षित रखना है, मैंने हमेशा से यही किया है। मैं हमेशा से यही करुंगा और यही करता रहा हूं।”
अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी टीम ने उन्हें बताया था कि वे, “इस सम्मेलन को वह बहुत आसानी से सफल बना सकते हैं” और इसके लिए उनमें “बहुत उत्साह’’ था लेकिन उन्होंने लोगों की सुरक्षा का विचार करते हुए यह फैसला किया।

ट्रंप ने कहा, “मैंने कहा कि हमारे देश में लोगों को सुरक्षित रखने से महत्त्वपूर्ण कुछ नहीं है भले ही वह चीन के वायरस से बचाना हो या कट्टर वामपंथी भीड़ से जो आपने पोर्टलैंड में देखी जहां मैं गृह सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसियों में अन्य को पिछले कुछ दिनों में बेहतरीन काम करने के लिए धन्यवाद देने गया था।”
रिपब्लिकन पार्टी का चार साल में एक बार होने वाला सम्मेलन राष्ट्रपति पद के लिए अपने प्रत्याशी को नामित करने के लिए चुनाव वाले वर्ष में हो रहा है। यह सम्मेलन मूल रूप से उत्तर कैरोलीना के शार्लोट्सविले में होना था।

डेमोक्रेटिक पार्टी का विस्कनसिन में होने वाला सम्मेलन पहले ही पूरी तरह से डिजिटल माध्यम से हो रहा है। पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News