अमेरिकी सदन ने कैपिटोल से दासता के प्रतीकों को हटाने वाला विधेयक किया पारित

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 03:30 PM (IST)

वाशिंगटन, 23 जुलाई (एपी) अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने यूएस कैपिटोल से रॉबर्ट ई ली और दासता के प्रतीक वाली अन्य प्रतिमाओं को हटाने वाले विधेयक को पारित कर दिया है।
इन प्रतिमाओं में मुख्य न्यायाधीश रोगर बी टैनी की आवक्ष प्रतिमा भी शामिल हैं। 1857 में ड्रेड स्कॉट मामले में फैसला देने वाले न्यायाधीश ने कहा था कि अफ्रीकी अमेरिकी नागरिक नहीं हो सकते।

इसके अलावा इस विधेयक में दासता के प्रतीक वाले अधिकारियों को सम्मानित करने वाली कम से कम दस प्रतिमाओं को हटाने का प्रावधान है।
सदन में बहुमत के नेता स्टेनी होयर ने सदन में मतदान से पहले कहा, ‘‘राजद्रोह, गुलामी, अलगाववाद और श्वेत वर्चस्ववाद के बचावकर्ताओं का आजादी के इस मंदिर में कोई स्थान नहीं है।’’
सदन ने 113 के मुकाबले 305 मतों से यह विधेयक पारित कर दिया। अब यह विधेयक रिपब्लिकन के नियंत्रण वाली सीनेट में जाएगा।

अगर यह विधेयक दोनों सदनों में पारित हो जाता है तो इस पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर की जरूरत पड़ेगी और डोनाल्ड ट्रंप ने देश में कहीं भी ऐतिहासिक प्रतिमाओं को हटाने का विरोध किया है।

ट्रंप ने मिनियापोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद नस्लीय अन्याय और पुलिस अत्याचारों को लेकर हुए प्रदर्शनों के दौरान प्रतिमाओं को गिराने वाले लोगों की कड़ी निंदा की थी।

एपी गोला दिलीप दिलीप 2307 1526 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News