ऑस्ट्रेलिया में चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर प्रदर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Mar 30, 2021 - 02:12 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी उइगर आबादी वाले शहर एडिलेड में सैकड़ों लोगों ने मंगलवार को चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर चीन के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के खिलाफ मानवाधिकारों के उल्लंघन का विरोध कर रहे थे। यहां नवनिर्मित चीनी वाणिज्य दूतावास के बाहर हुए इस उग्र प्रदर्शन के दृश्यों के वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनमें देखा जा सकता है कि प्रदर्शनकारी लोगों  नारे लगा रहे हैं । प्रदर्शनकारियों ने पूर्वी तुर्किस्तान के झंडे उठा रखे थे।

 

वहीं, कई लोगों ने राष्ट्रीय सुरक्षा भय के कारण चीनी वाणिज्य दूतावास खोलने का विरोध किया है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के एक स्वतंत्र सीनेटर रेक्स पैट्रिक ने ट्वीट किया, 'एडिलेड में चीन की नई वाणिज्य दूतावास हमारे नौसैनिक जहाज निर्माण परियोजनाओं और एसए आधारित रक्षा उद्योगों के लिए एक स्पष्ट सुरक्षा खतरा है। इसे  बंद करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय सुरक्षा पहले स्थान होनी चाहिए।'

 

बता दें कि उइगर मुसलमानों को प्रताड़ित करने के लिए चीन को विश्व स्तर पर फटकार लगाई गई है। चीन पर सामूहिक बंदी शिविरों में भेजने, उनकी धार्मिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करने और समुदाय के सदस्यों को जबरन पुनः शिक्षा या स्वदेशीकरण के किसी न किसी रूप से गुजरने का आरोप लगाया गया है। दूसरी ओर, बीजिंग ने शिनजियांग में मानवाधिकारों का हनन होने के दावा को खारिज किया है। जबकि पत्रकारों, गैर सरकारी संगठनों और पूर्व बंदियों की रिपोर्ट सामने आई है, जो जातीय समुदाय पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की क्रूर कार्रवाई को उजागर करती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News