ट्रंप से मिलने US पहुंचे मून, उ.कोरिया से प्रस्तावित बैठक को लेकर होगी बात

punjabkesari.in Tuesday, May 22, 2018 - 06:05 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन  मंगलवार को व्हाइट हाउस पहुंचे। दोनों नेताओं के बीच होने वाली इस बैठक में ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच प्रस्तावित मुलाकात की दिशा तय हो सकती है। उत्तर कोरिया की चेतावनी को लेकर 12 जून को सिंगापुर में होने वाली इस शिखर वार्ता पर संकट के बादल भी मंडरा रहे हैं।

उत्तर कोरिया ने कुछ दिन पहले चेतावनी दी थी कि अमरीका अगर परमाणु निरस्त्रीकरण के लिए एकतरफा दबाव बनाता है तो वह शिखर वार्ता को रद्द कर देगा। इसके बाद ट्रंप ने भी आगाह किया था कि परमाणु समझौता न  करने पर किम को खामियाजा भुगतना होगा। ट्रंप ने यह प्रस्ताव भी दिया था कि परमाणु समझौता होने पर किम काफी खुश होंगे। अमरीका उन्हें सुरक्षा की पूरी गारंटी देगा और वह सत्ता में बने रहेंगे।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति भवन के एक अधिकारी के अनुसार, ट्रंप के साथ बैठक में मून इस बारे में चर्चा करेंगे कि उत्तर कोरिया के नेता से क्या उम्मीद की जा सकती और क्या नहीं ? गत 27 अप्रैल को मून और किम के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई थी। इसमें दोनों नेताओं के बीच कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने पर सहमति बनी थी। अमरीका ने उत्तर कोरिया के साथ प्रस्तावित शिखर वार्ता से पहले जापान के पास अपना विध्वंसक युद्धपोत यूएसएस मिलिअस तैनात कर दिया है। यह पोत मंगलवार को जापान पहुंचा।  यह उत्तर कोरिया की ओर से आने वाली किसी भी बैलिस्टिक मिसाइल से रक्षा कर सकता है। अमरीका के इस कदम को उत्तर कोरिया पर दबाव के तौर पर देखा जा रहा है।

 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News