राष्ट्रपति मार्कोस ने कहा- फिलीपींस सेना को चीन के साथ समुद्री विवाद कम करना चाहिए

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 05:09 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने गुरुवार को कहा कि सेना ने देश के समुद्री अधिकारों से समझौता किए बिना दक्षिण चीन सागर में तनाव कम करने का आदेश दिया है। सेना प्रमुख ने कमांड कॉन्फ्रेंस के दौरान राष्ट्रपति की टिप्पणियों के बारे में विस्तार से नहीं बताया। इसके बजाय, ब्रॉनर ने कहा कि विवादित समुद्र में मिशन जारी रहेंगे और आगे बढ़ने के लिए कई विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें सहयोगी देशों का उपयोग करना भी शामिल है। मार्कोस ने कहा कि फिलीपींस को चीन की कार्रवाइयों का विरोध करने के अलावा और भी कुछ करना चाहिए।

मार्कोस ने संवाददाताओं से कहा कि हमने सौ से ज़्यादा विरोध दर्ज किए हैं, हम पहले ही इतनी ही संख्या में विरोध प्रदर्शन कर चुके हैं। हमें सिर्फ़ इतना ही नहीं करना है। मार्कोस ने कहा कि 17 जून को कोई गोली नहीं चलाई गई, इसलिए चीन तटरक्षक बल की कार्रवाई को सशस्त्र हमला नहीं माना जा सकता, लेकिन यह विवादित द्वितीय थॉमस शोल पर तैनात सैनिकों को पुनः आपूर्ति करने से "हमारे लोगों को रोकने के लिए जानबूझकर की गई कार्रवाई" थी। मनीला स्थित चीन के दूतावास ने गुरुवार को मार्कोस की टिप्पणी पर टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया।  

फिलीपींस के एक नाविक को "गंभीर चोटें" आईं, जिसे वहां की सेना ने चीनी तटरक्षक बल द्वारा "जानबूझकर तेज गति से टक्कर मारने" के रूप में वर्णित किया है, जिस पर चीनी विदेश मंत्रालय ने विवाद किया है और कहा है कि उनके तटरक्षक बल की कार्रवाई वैध थी। संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने चीन की कार्रवाई की निंदा की है, ने बुधवार को रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और उनके फिलीपीन समकक्ष के बीच हुई बातचीत के दौरान फिलीपींस के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की।  पेंटागन ने एक बयान में कहा, "दोनों अधिकारियों ने सभी देशों के उड़ान, नौवहन और संचालन के अधिकारों को संरक्षित करने के महत्व पर चर्चा की, जहां भी अंतर्राष्ट्रीय कानून इसकी अनुमति देता है।"  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News