भारत के लिए दालों का प्रमुख स्रोत बना ऑस्ट्रेलिया, कनाडा पर निर्भरता कम

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 12:05 PM (IST)

नेशनल डेस्क. भारत के लिए दालों की आपूर्ति में ऑस्ट्रेलिया का उभरना राहत लेकर आया है, खासकर जब भारत पारंपरिक रूप से कनाडा पर अपनी दालों के आयात का अधिकांश निर्भर रहा है। पिछले साल कनाडा में एक हत्या के मामले ने दोनों देशों के बीच राजनयिक तनाव बढ़ा दिया है, जिससे व्यापार संबंधों पर प्रभाव पड़ा है।

जानकारों के अनुसार, भारत ऑस्ट्रेलिया से दालों का आयात बढ़ा सकता है, जो पहले ही दालों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन चुका है। एक सूत्र ने बताया, "चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि घरेलू मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध है। मसूर (लेंटिल) की खुदरा कीमत न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर है, जो यह सुनिश्चित करता है कि किसानों को कीमतों की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ रहा।"

भारत ने पारंपरिक रूप से अपनी दालों के लिए कनाडा पर निर्भरता रखी है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, 2023 में भारत के लेंटिल आयात का 45.41% कनाडा से और 51.25% ऑस्ट्रेलिया से था। हालांकि, इस साल यह स्थिति बदल गई है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने 66.3% और कनाडा ने 26.4% हिस्सेदारी प्राप्त की है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग और व्यापार समझौता अप्रैल 2022 में हस्ताक्षरित हुआ था। दालों के लिए उच्च समर्थन मूल्य ने भी घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया है। वर्तमान में देश में मसूर का स्टॉक लगभग 800,000 मीट्रिक टन है। 17 अक्टूबर तक मसूर की औसत खुदरा कीमत 189.55/kg थी, जो लेंटिल के न्यूनतम समर्थन मूल्य 16,700 प्रति क्विंटल से काफी ऊपर है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, "अब कनाडा लेंटिल के लिए एकमात्र आयात गंतव्य नहीं है, क्योंकि कई अन्य देशों ने भारत की मांग को ध्यान में रखते हुए लेंटिल उत्पादन शुरू किया है। हम केवल कनाडा पर निर्भर नहीं हैं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News