कनाडा में भारतीय बैंकों को विवाद के कारण कारोबार में नुकसान का डर

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 11:52 AM (IST)

नेशनल डेस्क. कनाडा में उच्च शिक्षा के लिए भारतीय छात्रों की संख्या में गिरावट आ रही है, जिसका असर वहां कार्यरत भारतीय बैंकों पर पड़ सकता है। यह स्थिति भारत और कनाडा के बीच बढ़ती राजनयिक तनावों के कारण उत्पन्न हुई है। हाल ही में दोनों देशों ने अपने शीर्ष राजनयिकों को निष्कासित किया है, जो एक खालिस्तानी नेता की कनाडा में हत्या के कारण हुआ।

एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने कहा- "हमारे अधिकांश ग्राहक कनाडा में भारतीय छात्र हैं, जो हमारे माध्यम से वित्तीय लेनदेन करते हैं। यदि भारतीय छात्रों की संख्या में कमी आती है, तो यह हमारे व्यवसाय को प्रभावित कर सकता है। हालांकि, अभी तक स्थिति इतनी गंभीर नहीं हुई है और हम सामान्य रूप से व्यवसाय जारी रखने की उम्मीद कर रहे हैं।"

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और ICICI बैंक कनाडा में अपनी शाखाएं चला रहे हैं। यदि इस महत्वपूर्ण ग्राहक वर्ग में कमी आती है, तो इन बैंकों पर संभावित प्रभाव हो सकता है।

एक अन्य बैंक अधिकारी ने कहा- "मुझे नहीं लगता कि वित्तीय क्षेत्र पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। कुछ असर हो सकता है, लेकिन यह कुछ क्षेत्रों तक सीमित रहेगा। हमें देखना होगा कि यह कितना प्रभावित करता है।"

SBI ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि वे ऐसे मामलों पर टिप्पणी नहीं करते। ICICI बैंक ने प्रेषण के समय तक किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया।

मार्च 2023 के अनुसार, SBI कनाडा ने 8,854 करोड़ रुपए का प्रबंधनित संपत्ति (AUM) रिपोर्ट किया। इसके मुकाबले ICICI बैंक कनाडा का AUM 2,343 करोड़ रुपए था। ICICI बैंक कनाडा का मूल संचालन लाभ FY22 में कैनेडियन डॉलर (CAD) 26.2 मिलियन से बढ़कर FY23 में CAD 61.2 मिलियन हो गया, जिसे उच्च निवल ब्याज आय (NII) और शुल्क आय के कारण बताया गया है।

कनाडा historically विदेशी छात्रों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य रहा है। पिछले साल कनाडा ने रिकॉर्ड 10,40,000 विदेशी छात्रों को स्वीकार किया। 2015 से विदेशी अध्ययन परमिट जारी करने की संख्या लगभग तीन गुना बढ़ गई है। हालांकि, 2023 में कनाडा ने 5,09,390 अंतरराष्ट्रीय अध्ययन परमिट स्वीकृत किए। वहीं 2024 के पहले सात महीनों में केवल 1,75,920 परमिट जारी किए गए।

भारतीय सरकार के हालिया आंकड़ों के अनुसार, लगभग 13 लाख भारतीय छात्र विदेशों में पढ़ाई कर रहे हैं, जिनमें से लगभग 4,27,000 कनाडा में हैं। 2013 से 2022 के बीच कनाडा जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 260 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News