पोम्पियो ने ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री से की वैश्विक मुद्दों पर चर्चा

punjabkesari.in Friday, Jul 26, 2019 - 02:11 PM (IST)

लंदनः अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने ब्रिटेन के नवनियुक्त विदेश मंत्री डोमिनीक राब से फोन पर ईरान के परमाणु कार्यक्रम समेत विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मोर्गन ओटरगुस ने गुरुवार को एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी। ओटरगुस ने कहा, ‘‘विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने आज ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनीक राब से फोन पर विभिन्न महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) को मजबूत करने तथा ईरान के बढ़ते परमाणु कार्यक्रम से निपटने के प्रयासों पर भी बात की।'' उल्लेखनीय है कि ओमान की खाड़ी में गत माह होरमुज जलडमरूमध्य के नजदीक दो तेल टैंकरों अल्टेयर और कोकुका करेजियस में विस्फोट की घटना और ईरान द्वारा अमेरिका के खुफिया ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरान ने अंतरराष्ट्रीय परमाणु समझौते के तहत यूरेनियम संवर्द्धन की तय सीमा को भी पार कर लिया है। ईरान ने 3.67 प्रतिशत की तय सीमा को पार कर अपना यूरेनियम संवर्द्धन 4.5 प्रतिशत तक कर लिया है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) ने इसकी पुष्टि भी की है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गत वर्ष मई में ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के रिश्ते बहुत ही तल्ख हो गये हैं। इस परमाणु समझौते के प्रावधानों को लागू करने को लेकर भी संशय की स्थिति बनी हुई है। गौरतलब है कि वर्ष 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। समझौते के तहत ईरान ने उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जतायी थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News