नेपाल में राष्ट्रपति चुनाव से पहले मची राजनीतिक उथल-पुथल

punjabkesari.in Monday, Mar 06, 2023 - 04:26 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल के लिए तीसरा राष्ट्रपति चुनाव 9 मार्च, 2023 को निर्धारित है। नेपाल की प्रमुख पार्टियों के बीच महीनों की असहमति के बाद  तिथि निर्धारित की गई है। हालाँकि, घोषणा ने नेपाली कांग्रेस के नेता राम चंद्र पौडेल और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (CPN-UML) के उपाध्यक्ष सुबास नेमबांग के बीच  राष्ट्रपति पद के लिए कड़ी टक्कर है।  परदाफास की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए कड़ी मतदान प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। वर्तमान स्थिति में, पौडेल को आठ दलों का समर्थन प्राप्त है, जिसमें वर्तमान प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल (जिन्हें प्रचंड के नाम से भी जाना जाता है) के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी केंद्र की पार्टी भी शामिल है, जिससे उन्हें अगला प्रमुख बनने का सबसे अच्छा मौका मिल गया है। 

 

आठ दलों के गठबंधन का कुल वोट वेटेज 31,711 वोट है, जो नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार पौडेल के पक्ष में जीतने के लिए पर्याप्त है। दूसरी ओर, यूएमएल के पास कुल वजन में केवल 15,281 वोट हैं। नेपाली वेबसाइट परदाफास ने  बताया कि प्रचंड द्वारा अपने स्वयं के गठबंधन सहयोगी के उम्मीदवार का विरोध करने के फैसले ने नेपाल में राजनीतिक माहौल को गर्म कर दिया है, और गठबंधन सरकार गंभीर आंतरिक विभाजन प्रदर्शित करने लगी है। जब प्रचंड ने नेमबांग पर पौडेल के लिए अपने समर्थन की घोषणा करते हुए तीन मंत्रियों को इस्तीफा दे दिया, जिनमें उप प्रधान मंत्री राजेंद्र लिंगडेन भी शामिल थे के बाद राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी ने पहले ही अपना समर्थन वापस ले लिया । नवंबर 2022 में हुए नेपाली संसदीय चुनावों के परिणामस्वरूप त्रिशंकु संसद बनी।

 

चुनावों में, प्रचंड की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल (माओवादी सेंटर), या CPN-MC को 38 सीटें मिलीं, ओली की कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल-यूनिफाइड मार्क्सिस्ट लेनिनिस्ट (CPN-UML) ) को 78 सीटें मिलीं, और पूर्व प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा के नेतृत्व में नेपाली कांग्रेस ने 89 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनाई। देउबा और प्रचंड की विफल वार्ता के परिणामस्वरूप, प्रचंड और ओली ने बारी-बारी से सरकार की स्थापना करने का विकल्प चुना, जिसमें प्रचंड पहले कार्यकाल के लिए प्रधान मंत्री के रूप में कार्यरत थे। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, प्रचंड ने राष्ट्रपति पद के लिए सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार का समर्थन करने का वादा किया था मगर उन्होंने ऐसा नहीं किया. ऐसे में सीपीएन-यूएमएल के पास गठबंधन सरकार से बाहर निकलने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचा।

 

सीपीएन-यूएमएल के नेता केपी शर्मा ओली ने यह भी दावा किया कि उनकी पार्टी ने पिछले साल गठबंधन सरकार बनने से पहले ही सीपीएन-यूएमएल पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को समर्थन देने के एवज में प्रधानमंत्री पद के लिए प्रचंडोका समर्थन देने की बात कही थी। नेपाल 2008 में अपनी 239 साल की राजशाही को समाप्त कर गणतंत्र बना  तब से वहां 11 सरकार बन चुकी है।

 

सीपीएन-यूएमएल के उपाध्यक्ष विष्णु प्रसाद पौडेल ने कहा कि प्रचंड ने पार्टी के मंत्रियों पर पद छोड़ने का दबाव भी बनाया जिसके कारण उन्हें समर्थन वापस लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने यह भी दावा किया कि प्रचंड ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में भाग लेने के लिए विदेश मंत्री पौडयाल को जेनेवा जाने से रोक दिया। सीपीएन-यूएमएल के सोमवार, 27 फरवरी को सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद प्रचंड ने अपनी कतर की पहली विदेश यात्रा “महत्वपूर्ण राजनीतिक जरूरत बताते हुए स्थगित कर दी। प्रचंड की पार्टी 32 सीटों के साथ नेपाली कांग्रेस और सीपीएन-यूएमएल के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News