एक बार फिर आमने सामने होंगे पीएम मोदी और शरीफ

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2016 - 03:02 PM (IST)

नई दिल्ली:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मार्च से शुरू होने वाली तीन देशों की अपनी यात्रा के तहत सऊदी अरब जाएंगे और इस दौरान वह परमाणु सुरक्षा सम्मेलन में शिरकत करने के लिए अमरीका भी जाएंगे । इस कार्यक्रम में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी भाग लेंगे । मोदी की यात्रा 30 मार्च को शुरू होगी । वह भारत-ईयू शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए बेल्जियम जाएंगे ।

31 मार्च को वह वाशिंगटन में एनएसएस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे । इसके बाद वह द्विपक्षीय वार्ता के लिए दो अप्रैल को दो दिन की यात्रा पर सऊदी अरब जाएंगे । वहां, वह सऊदी नेताओं से क्षेत्रीय और व्यापार एवं ऊर्जा सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे । क्षेत्र के मौजूदा हालात और सऊदी अरब एवं ईरान के बीच तनावपूर्ण संबंधों को देखते हुए मोदी की इस यात्रा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है । सऊदी अरब, भारत को सबसे ज्यादा कच्चा तेल आपूर्ति करता है ।

भारत की जरूरत के कच्चे तेल का तकरीबन 20 फीसद सऊदी अरब से आता है । वह भारत का चौथा बड़ा व्यापार साझीदार है। सऊदी अरब में बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीय रहते हैं । सऊदी अरब जाने से पहले प्रधानमंत्री एनएसएस के लिए वाशिंगटन जाएंगे जहां पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री सहित तकरीबन 50 देशों के नेता उपस्थित रहेंगे ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News