PM मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो से की मुलाकात, व्यापारिक संबंधों और सुरक्षा समेत इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 12:34 AM (IST)

एल्माउः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन से इतर सोमवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के साथ मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच मित्रवत संबंधों की समीक्षा की तथा व्यापारिक संबंधों को और मजबूत करने तथा सुरक्षा एवं आतंकवाद से निपटने के मुद्दों में सहयोग को बढ़ाने पर चर्चा की। 
PunjabKesari
प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी और जस्टिन ट्रूडो ने जी7 शिखर सम्मेलन से इतर जर्मनी में मुलाकात की। उन्होंने दोनों देशों के बीच मित्रवत संबंधों की समीक्षा की तथा अनेक क्षेत्रों में इसे और मजूबत करने के तरीकों पर विचार विमर्श किया।'' 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की और व्यापार एवं आर्थिक संबंधों को बढ़ाने, सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने में समन्वय बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट करके यह जानकारी दी। 

गौरतलब है कि चार वर्ष में दोनों नेताओं के बीच व्यक्तिगत तौर पर पहली द्विपक्षीय बैठक है। ट्रूडो ने भारत में नए कृषि कानूनों के विरोध में प्रदर्शन कर रहे किसानों को समर्थन देने संबंधी बयान दिया था,जिसके लेकर भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। जी-7 शिखर सम्मेलन के मेजबान जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News