PM मोदी ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में उर्सुला वॉन डेर लेयेन को उनकी जीत पर दी बधाई

punjabkesari.in Saturday, Jul 20, 2024 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में उर्सुला वॉन डेर लेयेन को उनके दूसरे कार्यकाल के लिए बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि वे वैश्विक भलाई के लिए भारत-यूरोपीय आयोग साझेदारी को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं। एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने कहा, "बधाई हो, @vonderleyen, यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में आपके फिर से चुने जाने पर। वैश्विक भलाई के लिए भारत-यूरोपीय आयोग रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं।"

इससे पहले 28 जून को, यूरोपीय संघ (ईयू) के नेता अगले पांच वर्षों के लिए ब्लॉक के नेतृत्व पर फैसला करने के लिए हाल ही में ब्रुसेल्स में एकत्र हुए, यह निर्णय विवादों से अछूता नहीं रहा क्योंकि इतालवी और हंगरी के नेताओं ने असहमति व्यक्त की। इटली की जॉर्जिया मेलोनी और हंगरी के विक्टर ओरबान के विरोध के बावजूद, उर्सुला वॉन डेर लेयेन, एंटोनियो कोस्टा और काजा कैलास को शिखर सम्मेलन में प्रमुख यूरोपीय संघ के पदों पर नामित किया गया।

उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष के रूप में अपना दूसरा कार्यकाल सुरक्षित किया, जबकि पुर्तगाल के पूर्व प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा को यूरोपीय परिषद का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। एस्टोनियाई प्रधान मंत्री काजा कैलास को विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के लिए उच्च प्रतिनिधि की भूमिका के लिए नामित किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News