चीन की बढ़ती आक्रामकता के बीच फिलीपींस सशस्त्र संघर्ष के लिए तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jul 11, 2024 - 03:10 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: फिलीपींस के साथ दक्षिण चीन सागर को साझा करने के संबंध में चीन की कार्रवाई अब तक आक्रामक लेकिन गैर-घातक रही है, फिर भी मनीला सतर्क और अपर्याप्त रूप से तैयार रहने का जोखिम नहीं उठाना चाहता। फिलीपींस ने अब चल रही झड़पों के हिंसक होने की स्थिति में चीनी सेना का मुकाबला करने के लिए अपनी रक्षा प्रणाली को आधुनिक बनाने का फैसला किया है। इसमें लड़ाकू जेट, सुपरसोनिक मिसाइल और पनडुब्बियों की खरीद शामिल है।

दक्षिण चीन सागर में चीनी आक्रामकता और आधिपत्य ने फिलिपिनो सरकार को एक बड़े संघर्ष के लिए तैयार रहने के लिए मजबूर किया है। हेग ट्रिब्यूनल द्वारा फिलीपींस के समुद्री क्षेत्र के रूप में घोषित किए गए क्षेत्रों में चीनी नौसेना बलों द्वारा कई फिलिपिनो जहाजों को रोका और क्षतिग्रस्त किया गया। कुछ दिन पहले, चीन और फिलीपींस दोनों द्विपक्षीय तनाव को कम करने के लिए चर्चा करने पर सहमत हुए। हालांकि, चीन ने फिलिपिनो जहाजों के खिलाफ पानी की तोपों, टकरावों और टक्कर मारने की रणनीति का सहारा लेना जारी रखा। चीन पर फिलिपिनो क्षेत्र में मछली पकड़ने, आपूर्ति और गश्ती गतिविधियों में लगे जहाजों को प्रतिबंधित करने का आरोप लगाया गया था।

चीन ने मतभेदों को सुलझाने के लिए बातचीत और परामर्श जारी रखने की कोशिश की, लेकिन वह फिलीपींस और अन्य आसियान देशों को दक्षिण चीन सागर के 90 प्रतिशत से अधिक हिस्से का उपयोग करने की अनुमति नहीं देने पर अड़ा हुआ है। बीजिंग ने दूसरे थॉमस शोल में एक विशालकाय जहाज भी भेजा, जिसे मनीला अपना विशेष आर्थिक क्षेत्र (ईईजेड) कहता है। इसने हाल ही में "विश्वास बहाल करने" और "विश्वास को फिर से बनाने" के द्विपक्षीय प्रयास को विफल कर दिया।

इससे फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने दक्षिण चीन सागर में "शांति, स्थिरता और समृद्धि" के दृष्टिकोण में विश्वास की कमी व्यक्त की। उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, यह दृष्टिकोण अभी एक दूर की वास्तविकता है। अवैध, बलपूर्वक, आक्रामक और भ्रामक कार्य हमारी संप्रभुता, संप्रभु अधिकारों और अधिकार क्षेत्र का उल्लंघन करते रहते हैं।" चीनी पक्ष की ओर से बढ़ते उकसावे और सैन्य आक्रमण के बीच, फिलीपींस ने बीजिंग से लाल रेखा पार न करने को कहा है। कड़ा रुख अपनाते हुए, मार्कोस जूनियर ने कहा कि अगर चीनी आक्रमण में एक भी फिलिपिनो नागरिक मारा जाता है तो यह "युद्ध की कार्रवाई" होगी। उन्होंने कहा, "यदि किसी फिलिपिनो की जानबूझ कर हत्या की जाती है - न केवल सैनिक, बल्कि फिलिपिनो नागरिक की भी - तो मैं समझता हूं कि यह युद्ध की कार्रवाई के बहुत करीब है और इसलिए हम उसी के अनुसार जवाब देंगे।"


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News