पेरिस में ओलंपिक से पहले बवालः 100 सालों से गंदगी के लिए बैन नदी में मेयर ने लगा दी छलांग, कहा...

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 11:11 AM (IST)

पेरिसः फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से 10 अगस्त  तक ओलंपिक खेलों का आयोजन होना वाला है।  इस दौरान पूरी दुनिया की नजर राजधानी पर होगी। ओलंपिक शुरू होने से कुछ दिन पहले  शहर के बीच बह रही सीन नदी को लेकर बवाल शुरू हो गया है। कुछ समय पहले तक लोग जिस नदी में पेशाब करने की धमकी दे रहे थे, पेरिस की 65 साल की मेयर  एने​​ हिडाल्गो  ने उसी नदी में छलांग लगा दी और लोगों को नया संदेश दिया । जानकारी के मुताबिक पेरिस की सीन नदी काफी सालों से गंदगी को लेकर चर्चा में रही है। गंदगी के कारण ही इस नदी में पिछले 100 सालों से तैराकी पर बैन है।

 

पेरिस ओलंपिक में मैराथन तैराकी और ट्राइथलॉन के इवेंट्स इसी नदी पर होने हैं। के लिए इस नदी को साफ करने के लिए 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा रकम खर्च हुई है। इसके बावजूद पेरिस के कई लोगों का मानना है यह कि नदी अब भी इवेंट्स के आयोजन के लिए तैयार नहीं है। 2024 ओलिंपिक के दौरान तैराकी स्पर्धाओं की मेजबानी के मद्देनजर सीन नदी की स्वच्छता दिखाने के लिए मेयर ने बुधवार को इसमें डुबकी लगाई। ‘वेटसूट’ पहनकर हिडाल्गो ने अपने कार्यालय सिटी हॉल और नोट्रे डेम कैथेड्रल के पास नदी में छलांग लगाई। पेरिस 2024 के प्रमुख टोनी एस्टांगुएट और पेरिस क्षेत्र के शीर्ष सरकारी अधिकारी मार्क गिलियूम भी उनके साथ शामिल थे।
 

एने​​ हिडाल्गो ने नदी से बाहर निकलते हुए कहा, ‘पानी बहुत अच्छा है। थोड़ा ठंडा है, लेकिन इतना खराब नहीं है।’ यह 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलिंपिक खेलों से पहले नदी की स्वच्छता दिखाने का प्रयास है जिसमें सीन नदी पर नावों पर खिलाड़ियों की परेड भी शामिल है। जून के शुरू में जल गुणवत्ता जांच में ई कोलाई बैक्टीरिया का असुरक्षित स्तर मिला था जिसके बाद हाल ही में सुधार हुआ। नदी की स्वच्छता के लिए डेढ़ अरब डॉलर का खर्चा किया गया है।

 

सीन नदी के प्रदूषण स्तर को लेकर भी चिंता बनी हुई है जिससे हर दिन नदी के पानी की जांच की जा रही है और हाल में जांच के परिणामों में सुधार दिखा है। उल्लेखनीय है कि इसके आयोजक इन खेलों के जरिए ऐसी विरासत तैयार करना चाहते हैं जिससे ओलिंपिक्स के लिए बनाई गई सुविधाओं का इस्तेमाल लंबे समय तक स्थानीय बच्चे और युवा कर सकें। पेरिस के बाहरी इलाके में किशोर और युवा लड़कियों को ओलिंपिक्स और पैरालिंपिक्स के खत्म होने का इंतजार है। ऐसा इसलिए क्योंकि जिस स्विमिंग क्लब में 10 वर्षीय लायला केबी प्रशिक्षण लेती है, उसे एक ओलिंपिक्स पूल विरासत में मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News