पाकिस्तान में हिंदू महिला के नवजात का सिर काट गर्भ में छोड़ा, वीडियो भी किया वायरल !

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 10:38 AM (IST)

पेशावर: पाकिस्तान में इंसानियत को शर्मिंदा करने वाला एक हैरानीजनक व दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है। यहां मेडिकल स्टाफ ने ऐसी शर्मनाक व लापरवाही वाली हरकत की कि लोग सोशल मीडिया पर जमकर इसका विरोध कर  रहे हैं। मामला पाक के सिंध क्षेत्र  का है। यहा मेडिकल स्टाफ ने एक नवजात का सिर काट कर उसे मां के गर्भ में ही छोड़ दिया। स्टाफ की इस लापरवाही से 32 वर्षीय हिंदू महिला की जान पर बन आई। इस घटना से सिंध सरकार भी घेरे में आ गई है। अपनी साख बचाने के लिए सरकार ने दोषियों का पता लगाने के लिए एक मेडिकल जांच बोर्ड बनाया है।


जमशोरो में लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ साइंसेज (LUMHS) में स्त्री रोग इकाई के प्रमुख प्रो राहील सिकंदर ने कहा, 'थारपारकर जिले के एक दूर-दराज गांव में एक भील हिंदू महिला रहती है। वह पहले अपने क्षेत्र के ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र (RHC) गई, लेकिन वहां कोई स्त्री रोग विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं थी। वहां मौजूद अनुभवहीन कर्मचारियों ने उसका इलाज शुरू कर दिया, जिसने उसे बड़ा नुकसान पहुंचाया।' उन्होंने कहा कि RHC कर्मचारियों ने रविवार को महिला का ऑपरेशन शुरू कर दिया और नवजात का सिर काट कर गर्भ में ही छोड़ दिया।  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मेडिकल स्टाफ ने महिला की फोटो खींची और वीडियो भी बनाया।

 

जब इस कारण महिला की हालत बिगड़ने लगी  तो उसे पास के ही मीठी के नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां भी इलाज की कोई व्यवस्था नहीं थी। अंत में परिवार उसे LUMHS ले आया जहां महिला के गर्भ से शिशु का सिर निकाला गया और उसकी जान बचाई गई। प्रोफेसर सिकंदर ने बताया, 'बच्चे का सिर मां के गर्भाशय में फंसा हुआ था। मां के गर्भाशय पर भी घाव थे। महिला की जान बचाने के लिए उसके पेट का ऑपरेशन कर बच्चे का सिर निकाला गया, तब जाकर महिला की जान बची।' 

 

इस भयानक गलती से सिंध की स्वास्थ्य सेवा पर सवाल खड़े हो गए हैं, जिसके बाद स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक डॉ जुमान बहोतो को मामले की अलग से जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच समिति RHC में महिला डॉक्टर की अनुपस्थिति से जुड़ी चीजों का पता लगाएगी।  जुमान ने कहा कि स्टाफ के कुछ सदस्यों ने स्त्री रोग वार्ड में महिला की तस्वीरें खींची और उन्हें अलग-अलग व्हाट्सएप ग्रुपों में शेयर किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News