पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 60 वर्षों में सबसे बड़ा जल संकट

punjabkesari.in Monday, May 31, 2021 - 12:51 PM (IST)

पेशावर: पानी से जुड़ी समस्याएं पाकिस्तान के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक है। इन दिनों पाकिस्तान का सिंध प्रांत  60 वर्षों में सबसे बड़ा जल संकट का सामना कर रहा है। पानी की किल्लत के चलते सिंध प्रांत में गुड्डू बैराज के मुख्य अभियंता ने उत्पादकों को मई और जून में धान की बुवाई नहीं करने की सलाह दी है । डॉन की रिपोर्ट के अनुसार शनिवार को सिंधु नदी प्रणाली प्राधिकरण (IRSA) द्वारा पंजाब और सिंध प्रांतों के लिए पानी की 32 प्रतिशत कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

 

इंजीनियर ने कहा कि  क्योंकि प्रांत में तीन बैराज पानी की कमी का सामना कर रहे हैं इसलिए जल प्रवाह में सुधार की उम्मीद करते हुए उत्पादक जुलाई में नर्सरी की तैयारी के लिए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि कोटरी बैराज सबसे गंभीर 50.44 प्रतिशत कमी को झेल रहा है। शनिवार तक सिंध के तीन बैराज 36.94 प्रतिशत पानी की कमी से जूझ रहे हैं जो कपास की फसल, जो उन क्षेत्रों में बोई गई है जहां जल्दी खरीफ के लिए पानी उपलब्ध कराया जाता है,  के लिए नुसानदायक साबित होगा।

 

 IRSA के सिंध सदस्य जाहिद जुनेजो का कहना है कि  उम्मीद है कि ऊपरी इलाकों में बढ़ते तापमान को देखते हुए पानी की स्थिति में सुधार होगा जिससे जल प्रवाह बेहतर हो सकता है।  बता दें कि विश्व आर्थिक मंच की सर्वेक्षण रिपोर्ट में कहा गया है कि भविष्य में जल संकट देश के लिए सबसे बड़ा खतरा होगा।  पाकिस्तान काउंसिल ऑफ रिसर्च इन वाटर रिसोर्सेज (PCRWR) ने अपनी रिपोर्ट में पानी की अवस्था कमजोर दर्शाया है। इसमें कहा गया है कि पाकिस्तान में 2025 तक शुष्क नीति और पानी की कमी से सूखा पड़ सकता है।

 

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान न केवल मीठे पानी के संसाधनों से बाहर चल रहा है, बल्कि पानी से संबंधित कई मुद्दों का भी सामना कर रहा है।   बताया गया है कि देश के कई हिस्सों में पानी की गुणवत्ता में कमी भी है। असुरक्षित पानी और खराब स्वच्छता के कारण दस्त से हर साल लगभग पांच हजार 39,000 बच्चे मर जाते हैं। यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "पानी से जुड़ी समस्याएं पाकिस्तान के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों में से एक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News