See More

पाक प्लेन क्रैश: सुनें पायलट का आखिरी संदेश, हादसे से कुछ पल पहले का वीडियो भी आया सामने

2020-05-23T11:19:18.337

इस्लामाबादः पाकिस्तान में कराची एयरपोर्ट के पास शुक्रवार की दोपहर को एक रिहायशी इलाके में प्लेन क्रैश होने से अब तक 98 लोगों की मौत हो चुकी है। यह यात्री विमान जिन्ना एयरपोर्ट के पास घनी आबादी वाले रिहाइशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। हादसे के कुछ देर बाद विमान के पायलट सज्जाद गुल की आखिरी डिस्ट्रेस कॉल सामने आई है जिसे सुनकर पता चलता है कि क्रैश से कुछ सेकंड पहले क्या हुआ था।  इस बीच विमान के क्रैश होने से ठीक पहले का वीडियो भी सामने आया है।

 

वीडियो में प्लेन संकरी गली में नीचे जाता दिखता है और फिर उससे धुएं का गुबार उठता नजर आ रहा है। विमान के क्रैश होने का यह वीडियो रिहायशी इलाके में एक मकान की छत पर लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया। अधिकारियों ने बताया कि उड़ान संख्या पीके-8303 लाहौर से आ रही थी और विमान कराची उतरने ही वाला था कि एक मिनट पहले मालिर में मॉडल कालोनी के निकट जिन्ना गार्डन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।  नैशनल एयरलाइन कंपनी के एक प्रवक्ता के अनुसार PIA एयरबस ए320 में 91 यात्री और चालक दल के 8 सदस्य सवार थे।

PunjabKesari

विमान हवाईअड्डे के निकट जिन्ना आवासीय सोसाइटी में दुर्घटनाग्रस्त हुआ। इससे पूर्व पीआईए के एक प्रवक्ता और मीडिया में आई कई खबरों में कहा गया था कि विमान में 107 लोग सवार थे। कहा जा रहा है कि  हादसे में तीन लोग बचे हैं जिनमें बैंक ऑफ पंजाब के अध्यक्ष जफर मसूद भी शामिल हैं और उन्होंने अपनी मां को फोन कर अपने सकुशल होने की जानकारी दी।

 

कैप्टन सज्जाद गुल का आखिरी संदेश
पीआईए के अधिकारियों के मुताबिक, कैप्टन ने हवाई यातायात टावर को सूचित किया कि उसे विमान के लैंडिंग गियर में कुछ गड़बड़ी लग रही है और इसके बाद विमान रडार से गायब हो गया। दुर्घटना के कारण की पुष्टि होना अभी बाकी है। पीआईए के प्रवक्ता अब्दुल्ला हफीज ने कहा कि विमान का स्थानीय समय के मुताबिक, दोपहर दो बजकर 37 मिनट पर हवाईअड्डे से संपर्क टूट गया था और अभी विमान में आई किसी तकनीकी गड़बड़ी के बारे में कुछ भी कहना बेहद जल्दबाजी होगा। उन्होंने कहा कि यात्रियों में 31 महिलाएं और नौ बच्चे थे। पीआईए का विमान कैप्टन सज्जाद गुल उड़ा रहे थे। 

PunjabKesari

हादसे में ईसाई धर्म के प्रचारक भी मौत
मृतकों में गायक और ईसाई धर्म के प्रचारक जुनेद जमशेद भी शामिल हैं। हादसा उस दिन हुआ है जब पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने 22 मई से 27 मई तक ईद की छुट्टियों की घोषणा की। राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने विमान हादसे में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने कराची में पीआईए के यात्री विमान हादसे में लोगों की जान जाने पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए इस मामले में तत्काल जांच के आदेश दिए हैं।
 


Tanuja

Related News