संकटग्रस्त पाकिस्तान में स्वास्थ्य सेवाएं बदहाल, दवाओं की भारी किल्लत से बढ़ी मुसीबत

punjabkesari.in Monday, Feb 27, 2023 - 05:21 PM (IST)

इस्लामाबादः आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान में हालात बदतर बने हुए हैं।  महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान की अब स्वास्थ्य सेवा प्रणाली भी बुरी तरह बेहाल हो गई है।  देश में विदेशी मुद्रा भंडार की कमी ने आवश्यक दवाओं या घरेलू उत्पादन में उपयोग की जाने वाली एक्टिव फार्मास्युटिकल सामग्री (API) को आयात करने की पाकिस्तान की क्षमता को भी प्रभावित किया है। इश कारण यहां के नागरिक जरूरी दवाओं के लिए तरस रहे हैं।

 

दवाओं की किल्लत होने के कारण अब स्थानीय दवा निर्माताओं को अपने उत्पादन को कम करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की कमी के कारण डॉक्टर सर्जरी नहीं कर पा रहे हैं।पाकिस्तान मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, ऑपरेशन थिएटरों में दिल, कैंसर और किडनी सहित संवेदनशील सर्जरी के लिए आवश्यक एनेस्थेटिक्स के डोज दो सप्ताह के स्टॉक से भी कम बचा हुआ है। इसके कारण पाकिस्तान में डॉक्टरों की नौकरी जाने का भी खतरा बढ़ गया है।

 

दवा निर्माताओं ने ऐसी स्थिती के लिए वित्तीय प्रणाली को दोषी ठहराया है और कहा है कि कमर्शियल बैंक उनके आयात के लिए लेटर ऑफ क्रेडिट (एलसी) जारी नहीं कर रहे हैं। बता दें कि कच्चे माल की आवश्यकता वाली लगभग 95 प्रतिशत दवाओं के आयात के लिए पाकिस्तान, भारत और चीन सहित अन्य देशों पर निर्भर है। बैंकिंग सिस्टम में डॉलर की कमी के कारण आयातित दवा सामाग्री कराची पोर्ट पर रोक दी गई है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News