पाकिस्तान में कोरोना मामलों में 50 फीसदी की वृद्धि

punjabkesari.in Sunday, Mar 07, 2021 - 04:04 PM (IST)

इस्लामाबाद: जनवरी माह अंत में कोरोना प्रतिबंधों में नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (NCOC) की ओर से ढील दिये जाने के कारण पाकिस्तान में पिछले पखवाड़े कोरोना वायरस मामलों में 50 फीसदी से अधिक की वृद्धि दर्ज की गयी है। रविवार को जारी रिपोटरें में इस आशय की जानकारी दी। शनिवार को एक दिन में कोरोना के 1714 नये मामले और एक दिन में सर्वाधिक 38 लोगों की मौत दर्ज की गयी जबकि सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 17,352 पहुंच गयी। .

 

गत 24 फरवरी को, NCOC ने व्यावसायिक गतिविधियों, स्कूलों, कार्यालयों और अन्य कार्यस्थलों पर अधिकांश कोरोनो वायरस संबंधी प्रतिबंधों की छूट की घोषणा की, ताकि वे पूरी ताकत के साथ काम कर सकें। निर्देशों के तहत, व्यावसायिक गतिविधियों मसलन कार्यस्थलों पर 50 फीसदी की शर्तें तथा इस पर समय सीमा हटा दी गई थी। स्कूलों को सप्ताह में पांच दिन काम करने के लिए कहा गया, जबकि 15 मार्च से इनडोर शादी समारोह और सिनेमाघरों और धर्मस्थलों को खोलने की अनुमति दी गई है। NCOC ने पाकिस्तान सुपर लीग मैचों में 20 प्रतिशत से 50 प्रतिशत तक भाग लेने वाले दर्शकों की संख्या में वृद्धि की अनुमति दी है और सख्त मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) के साथ प्ले-ऑफ के दौरान पूर्ण उपस्थिति की अनुमति दी है।

 

हालांकि, कुछ खिलाड़यिों को कोविड-19 द्वारा संक्रमित पाए जाने के बाद टूर्नामेंट को चार मार्च को स्थगित कर दिया गया था। पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ईएसपी) को मई के अंत या जून की शुरुआत तक स्थानीय निकाय और छावनी बोडर् चुनाव कराने के लिए भी कहा गया है। एनसीओसी के आंकड़ों के अनुसार, 27 फरवरी को 1,176 मामले और 1 मार्च को 1,163 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन दो मार्च को अचानक यह संख्या बढ़कर 1,388 और चार मार्च को 1,519 हो गई। शनिवार को जारी किए गए आंकड़ों से पता चला है कि 1,714 मामले, जो दो हफ्तों से भी कम समय में लगभग 50 प्रतिशत बढ़े हैं, और एक ही दिन में 38 हताहतों की संख्या दर्ज की गई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News