पाकिस्‍तानी पंजाब में सूअर की तस्‍वीर वाली किताब पर लगा बैन

punjabkesari.in Thursday, May 21, 2020 - 05:05 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्‍तान में किताब में सूअर की तस्‍वीर को छापना पब्लिशर्स पर भारी पड़ गया है। पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने इस्‍लाम और पाकिस्‍तान की सुरक्षा का हवाला देकर बच्‍चों की गणित की किताब पर बैन लगा द‍िया। छोटे बच्‍चों के मैथ की इस किताब में प्राब्‍लम सॉल्‍व करने के लिए सूअर की तस्‍वीर को छापा गया था। पंजाब पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्‍तक बोर्ड ने बुधवार को सूअर के चित्र वाली इस किताब पर बैन लगाते हुए जारी नोटिफ‍िकेशन में कहा कि बुकलेट सीरिज टाइटल्‍ड इनफैंट मैथमेटिक्‍स को सनराइज पब्लिकेशन की ओर से बिना पंजाब बोर्ड की स्‍वीकृति के छापा गया है।

 

इस किताब की बिक्री और अध्‍ययन पर प्रतिबंध लगाया जाता है। नोटिफ‍िकेशन में कहा गया है कि यह किताब वर्ष 2015 में बनाए गए कानून के खिलाफ है। इस कानून के मुताबिक ऐसी किताबों का प्रकाशन और उनकी बिक्री और शिक्षण संस्‍थानों में पढ़ाई कानूनन अपराध है। बोर्ड ने कहा कि ऐसी किसी किताब को नहीं पढ़ाया जा सकता है जो इस्‍लाम या देश की सुरक्षा और एकजुटता तथा सामाजिक व्‍यवस्‍था के खिलाफ हो।

 

बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि य‍ह किताब बिना अनुमति के बेची जा रही थी। नोटिफ‍िकेशन में कहा गया है कि सूअर के तस्‍वीर वाली किताब का मुद्रण, प्रकाशन या बिक्री को बंद कर दिया गया है शिक्षण संस्‍थानों को भी न‍िर्देशों का पालन करने और सात दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट पेश करने को कहा गया है। पंजाब सरकार के इस तुगलकी फरमान पर सोशल मीडिया में जमकर मजाक उड़ाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News