पाई-पाई से मोहताज पाकिस्तान को नहीं जनता की फिक्र, हथियारों की भूख मिटाने में जुटी सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 01, 2023 - 02:20 PM (IST)

पेशावरः पाकिस्तान के खस्ता आर्थिक हालत से पूरी दुनिया वाकिफ है। लोग यहां महंगाई के कारण त्राहि-त्राहि कर रहे हैं । जनता को रोजी-रोटी के लाले पड़े हुए हैं। लेकिन पाक सरकार लोगों की भूख मिटाने के बजाए हथियार खरीदने को तरजीह दे रहे हैं। आर्थिक संकट के बावजूद पाकिस्तान सरकार की हथियारों की भूख लगातार बढ़ाती जा रही है। इस कड़ी में पाकिस्तान ने ऑस्ट्रिया से नए ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया पर काम करना शुरू कर दिया है। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने ऑस्ट्रिया से S-100 ड्रोन की ख़रीद के लिए ड्रोन से संबंधित जानकारी मांगी है, जिसमें उसके प्रदर्शन और रख-रखाव से जुड़ी सूचना शामिल है।  ये ड्रोन पाकिस्तान अपनी नौसेना के लिए खरीदना चाहता है। अगर इस कैमकॉप्टर S-100 की खासियत की बात करें तो ये ड्रोन 6 घंटे तक 18 हज़ार फुट की ऊंचाई पर लगातार 180 किलोमीटर तक ऑपरेट कर सकता है।  अभी इस ड्रोन का इस्तेमाल अमेरिका, चीन के अलावा जर्मन नौसेना और यूएई की थलसेना कर रही है। यही नहीं रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी भी इस ड्रोन को खरीदने जा रही है।

 

ये ड्रोन लाइट वेट मल्टी रोल मिसाइल को लेकर उड़ान भर सकता है। इसकी अधिकतम रफ्तार 220 किलोमीटर प्रतिघंटा है और क्रूज स्पीड 190 किलोमीटर है। इस कैमकॉप्टर में इलेक्ट्रो ऑप्टिकल इंफ़्रारेड कैमरों के ज़रिए ज़मीन और समुद्र में किसी भी तरह के मूवमेंट या फिर स्थायी वेसल को आसानी से ट्रेक कर उसकी लाइव रियल टाइम हाई डेफ़िनिशन विडियो भेज सकता है।

 

ये ड्रोन दिन-रात दोनों समय में ही आसानी से ऑपरेट कर सकता है।  वहीं वर्टिकल टेक ऑफ़ की ख़ासियत के चलते इसे जंगी जहाज़ों में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। यानी पाकिस्तान किसी भी जंग, संघर्ष या फिर किसी स्पेशल ऑपरेशन के लिए समुद्र के रास्ते आने वाले नौसेना के जंगी जहाजों का पता पहले से ही लगाने के मकसद से इस तरह के कैमकॉप्टर को शामिल करने की तैयारी कर रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News