लश्कर और जैश ए मोहम्मद के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा PAK : अमरीका

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2016 - 07:05 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका ने कहा है कि पाकिस्तान ने भारत में हमलों के लिए जिम्मेदार लश्कर- ए- तैयबा और जैश- ए- मोहम्मद जैसे आतंकी संगठनों के खिलाफ ‘‘पर्याप्त कार्रवाई’’ नहीं की है । अमरीका ने कहा कि ये संगठन पाकिस्तान में लगातार संचालित, संगठित हो रहे हैं तथा कोष जुटा रहे हैं ।

विदेश विभाग ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट ‘आतंकवाद पर देशवार रिपोर्ट 2015’ में कहा कि पाकिस्तानी सेना और सुरक्षाबलों ने पाकिस्तान के भीतर हमले करने वाले तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान जैसे संगठनों के खिलाफ अभियान चलाए हैं लेकिन देश के बाहर ध्यान केन्द्रित करने वाले आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है । रिपोर्ट में कहा गया कि लश्कर -ए-तैयबा से जुड़े जमात उल दावा और फलाह ए इंसानियत फाउंडेशन जैसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित आतंकी संगठन पाकिस्तान में कोष जुटाने और रैलियां करने में समर्थ हैं ।  इसमें कहा गया कि पाकिस्तान ने अफगान तालिबान या हक्कानी के खिलाफ ठोस कदम नहीं उठाए ।

हालांकि पाकिस्तान ने दोनों समूहों को अफगान नीत शांति प्रक्रिया में शामिल होने के प्रयासों का समर्थन किया । इसमें कहा गया कि पाकिस्तान ने लश्कर- ए -तैयबा और जैश- ए- मोहम्मद जैसे अन्य बाहरी क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करने वाले संगठनों के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं की और ये संगठन पाकिस्तान में संचालन, प्रशिक्षण, संगठित हो रहे हैं और कोष जुटा रहे हैं । लश्कर-ए-तैयबा और जमात उल दावा नेता हाफिज सईद अपने संगठन के उद्देश्यों के समर्थन में कई बार सार्वजनिक रूप से नजर आया है और इसे पाकिस्तानी मीडिया द्वारा कवर भी किया गया है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News