पाकिस्तान की फिर किरकिरी, मोस्ट फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स में आया नाम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 01, 2017 - 02:43 PM (IST)

इस्लामाबाद: आतंकवाद के मुद्दे पर भारत  और अमरीका की चेतावनियों नजरअंदाज करने वाले पाकिस्तान को अब  वैश्विक मंच से भी चेतावनी मिली है। फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स की 2017 की रिपोर्ट में पाकिस्तान को उन 20 असफल देशों की फेहरिस्त में रखा गया है, जिन्हें खुद की सुरक्षा की चिंता करनी चाहिए। दुनिया के शीर्ष 20 फ्रेजाइल स्टेट्स में शामिल होने के बाद  पाकिस्तान को यह समझना होगा कि जिस आतंकवाद को वह अपने पड़ोसी देश भारत को परेशान करने के उद्देश्य से इस्तेमाल करता रहा है, वह खुद उसके लिए नासूर बन चुका है यह इंडेक्स इसी ओर इशारा करता है। यानि आतंकवाद को पनाह देकर पाक खुद अपनी कब्र खोद रहा है।

वास्तव में आंतरिक बलों, विरोधाभासी मानसिकता, सैन्य प्रभुत्व, भ्रष्टाचार और अनुपयुक्त नेताओं, विभिन्न राष्ट्रीयताओं, बढ़ रही आबादी, घटते जल संसाधन और बिगड़ रही आर्थिक स्थितियां ही पाकिस्तान खुद अपने पतन का कारण बन सकता हैं। फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स 2017 में पाकिस्तान 18वें पायदान पर है। सबसे मजेदार बात यह है कि 2017 में पाकिस्तान को इस दिशा में सर्वाधिक सुधार करने वाला देश बताया गया है। आशय यह है कि पूरी दुनिया में सर्वाधिक सुधार के प्रयास करने वाले देश के बावजूद पाकिस्तान की स्थिति अभी भी बेहद खराब है।

मोस्ट फ्रेजाइल स्टेट्स इंडेक्स 2017 की रिपोर्ट में हालांकि यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान में यह सुधार सिर्फ वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर है।मतलब पिछले वर्ष की तुलना में तो पाकिस्तान की स्थिति में सुधार है, लेकिन जरूरी नहीं है कि सस्टेनेबल सुधार की दिशा में भी वह अच्छा कर रहा हो। हकीकत यह है कि पाकिस्तान तबाही की ओर बढ़ रहा है।यदि आतंकवादी देश पर पकड़ बना लेते हैं तो यह सिर्फ पाकिस्तान के लिए नहीं, बल्कि विश्व के लिए भी खतरनाक होगा. पाकिस्तान के शासकों को देश को इस खतरे से बचाने के लिए व्यापक नीति बनानी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News