UN  की रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन- पानी की बूंद-बूद को तरस सकता है कंगाल पाकिस्तान

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2023 - 05:26 PM (IST)

इस्लामाबाद: संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्वविद्यालय ने गुरुवार को वैश्विक जल सुरक्षा 2023 आकलन जारी किया है जिसमें कंगाल पाकिस्तान की स्थिति को लेकर नया चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। UN की इस रिपोर्ट में आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर सामने आई है। संयुक्त राष्ट्र के जल, पर्यावरण और स्वास्थ्य संस्थान में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाकिस्तान और 22 अन्य देशों को पानी के मामले में असुरक्षित श्रेणी में रखा गया है।रिपोर्ट  में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र के जल विशेषज्ञों द्वारा दुनिया के जल संसाधनों के हाल ही में किए गए आकलन से पता चला है कि प्रबंधित पेयजल और स्वच्छता तक पहुंच अभी भी वैश्विक आबादी के आधे से अधिक लोगों के लिए एक सपना है।

 

70 प्रतिशत से अधिक या 5.5 अरब से अधिक लोगों के पास सुरक्षित पानी की पहुंच नहीं है, अफ्रीका के पास इस क्षेत्र की आबादी का केवल 15 प्रतिशत है। रिपोर्ट के अनुसार में कहा गया है कि चार में से तीन लोग वर्तमान में जल-असुरक्षित देशों में रहते हैं। पानी से संबंधित आपदाओं की तुलना में अधिक लोग सुरक्षित पेयजल, स्वच्छता और स्वच्छता (WASH) सेवाओं की कमी से मरते हैं। पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, विशेषज्ञों ने पाया है कि दुनिया की अधिकांश आबादी वर्तमान में सोलोमन द्वीप, इरिट्रिया, सूडान, इथियोपिया, वानुअतु, अफगानिस्तान, जिबूती, हैती, पापुआ न्यू गिनी, सोमालिया, लाइबेरिया, सेंट किट्स और नेविस, लीबिया, मेडागास्कर, दक्षिण सूडान, माइक्रोनेशिया, नाइजर, सिएरा लियोन, यमन, चाड, कोमोरोस और श्रीलंका जैसे जल-असुरक्षित देशों में रहती है। 

 

रिपोर्ट के मुताबिक यह बड़ी चिंता का कारण है क्योंकि जल सुरक्षा विकास के लिए जरुरी है। डॉन के अनुसार, यह पाया गया है कि अमेरिका में जल-सुरक्षित श्रेणी के लिए क्वालीफाई करने वाले एकमात्र देश कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका थे, जबकि एशिया प्रशांत क्षेत्र में जल-सुरक्षित देशों में न्यूजीलैंड, साइप्रस, ऑस्ट्रेलिया, जापान, इजराइल, कुवैत और मलेशिया शामिल थे। समाचार विज्ञप्ति के अनुसार, रिपोर्ट के निष्कर्षों से पता चला है कि प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक जल की उपलब्धता जरूरी नहीं कि जल सुरक्षा सुनिश्चित करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News