पाकिस्तान में लाहौर के जर्जर हो चुके गुरुद्वारा रोरी साहिब पर मुसलमानों ने किया कब्जा ! (Video)

punjabkesari.in Monday, Jan 30, 2023 - 04:53 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पाकिस्तान में लाहौर स्थित गुरुद्वारा रोरी साहिब की जर्जर हालत देख सिख समुदाय में रोष है। गुरुद्वारा की तस्वीरों ने सिख समुदाय का दिल तोड़ दिया है। गुरुद्वारा रोरी साहिब, गांव जहमान, पी.एस. बरकी जिला लाहौर में है (भारत-पाक सीमा से लगभग 2-3 किमी दूर उलज दल, जिला तरनतारन) के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। गुरुद्वारा साहिब की इमारत इस समय जर्जर हालत में है। गंभीर बात यह है कि  जर्जर हो चुके गुरुद्वारा रोरी साहिब पर मुसलमानों ने  कथित तौर पर कब्जा कर लिया है।

 

 

PunjabKesari

 गुरुद्वारा, जो कभी अविभाजित पंजाब के सिख समुदाय का गौरव था, भाई वधवा सिंह द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के सम्मान में बनाया गया था। उन्होंने अपने जीवन के कई साल गाँव जहमान में बिताए थे। पास के गाँव डेरा चहल में उनके नाना-नानी रहते थे। गुरु साहिब के प्रकाश अस्थान का भी अच्छी स्थिति नहीं है, इसे कथित छिपे हुए खजाने की तलाश में खुदाई करने वाले लोगों / खजाना शिकारी द्वारा नष्ट कर दिया गया है।

PunjabKesari

ग्रामीणों को यह दावा करते हुए सुना जा सकता है कि गुरुद्वारे में असामाजिक तत्वों/नशीले पदार्थों/लुटेरों/लुटेरों की आमद के कारण वक्फ बोर्ड या स्थानीय या अंतर्राष्ट्रीय कोई भी सिख संगत गुरुद्वारे का दौरा नहीं कर रही है। सिख ग्रामीणों का यह भी दावा है कि इस गुरुद्वारे की जमीन पर धीरे-धीरे मुस्लिम लोगों द्वारा कब्जा किया जा रहा है।

PunjabKesari

जहमान गांव के एक व्यक्ति का दावा है कि पाकिस्तानी सरकार के अधिकारी कई बार गुरुद्वारा साहिब जा चुके हैं, लेकिन तस्वीर लेने और वीडियो बनाने के अलावा गुरुद्वारा साहिब को बचाने के लिए कुछ नहीं किया गया है। व्लॉगर ने कहा कि गुरुद्वारे के पास 100 एकड़ कृषि योग्य भूमि है, जिस पर अब ग्रामीणों ने कब्जा कर लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News