पाकिस्तान में पहली बार चली Metro, लाहौर में हुआ ट्रायल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 11:34 AM (IST)

पेशावरः लंबे समय के इंतजार के बाद आखिऱ पाकिस्तान का सपना पूरा हुआ और देश की पहली मेट्रो ट्रेन पटरी पर दौड़ी। इसका पहला ट्रायल रन लाहौर शहर में शुरू हुआ। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑरेंज लाइन मेट्रो का बहुप्रतीक्षित ट्रायल रन लाहौर के डेरा गुजरां से अली टाउन के बीच किया गया। इस मौके पर इलेक्ट्रिक ट्रेन में पंजाब के परिवहन मंत्री व कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। मेट्रो रूट के सभी 26 स्टेशनों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

 

सुरक्षा के लिए दो हजार पुलिसवालों को रूट पर तैनात किया गया था। ट्रायल तीन महीने तक चलेगा। उम्मीद की जा रही है कि तीन महीने बाद इसकी सेवा को आम जनता के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। लाहौर की ऑरेंज लाइन मेट्रो परियोजना की शुरुआत तत्कालीन मुस्लिम लीग-नवाज सरकार के कार्यकाल में शुरू हुई और यह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे से जुड़ी परियोजनाओं में से एक है । चीनी विशेषज्ञों की इसके निर्माण में मुख्य भूमिका रही है। इस पर 264 अरब पाकिस्तानी रुपए की लागत आई है।

 

मेट्रो के ट्रायल रन की शुरुआत पर राजनीति भी हावी रही। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के सदस्यों ने एक दिन पहले ही, सोमवार को इस ट्रायल रन का अपने तौर से उद्घाटन करने के लिए एक समारोह आयोजित किया जिसमें जमकर ढोल बजाए गए और परंपरागत पंजाबी नृत्य हुए. पार्टी ने कहा कि यह मेट्रो उसके नेता नवाज शरीफ का जनता के लिए तोहफा है। वह सत्ता में न रहकर भी जनता को तोहफे दे रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News