पाकिस्तान में किसानों की मांग- देश में लगाया जाए कृषि आपातकाल

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 02:21 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान किसान इत्तेहाद (PKI ) ने शनिवार को संघीय सरकार से देश में कृषि आपातकाल घोषित करने का आग्रह किया है।  एआरवाई न्यूज ने बताया कि किसान इत्तेहाद के अध्यक्ष खालिद हुसैन बाथ द्वारा जारी  एक बयान में शुरू में प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ द्वारा प्रस्तावित  किसानों के लिए घोषित 1.8 ट्रिलियन  पाकिस्तानी मुद्रा (PKR)  पैकेज की बहाली की मांग की।

 

एआरवाई न्यूज के अनुसार, बाथ ने चेतावनी दी कि यदि सरकार शिकायतों का समाधान करने में विफल रहती है तो ईद-उल-फितर के बाद संभावित विरोध प्रदर्शन की चेतावनी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि "अगर सरकार समुदाय के मुद्दों को संबोधित करने में विफल रहती है तो किसान ईदुल फितर के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू करेंगे। जरूरत पड़ने पर इस्लामाबाद में धरना दिया जाएगा।" इसके अलावा, उन्होंने उर्वरकों की कीमत में बढ़ोतरी पर अफसोस जताया और कहा कि  किसान 6,000 रुपए प्रति बैग यूरिया खरीद रहे हैं। उन्होंने कृषि क्षेत्र के लिए एक सुसंगत सरकारी नीति की कमी पर निराशा व्यक्त की।

 

इसके अतिरिक्त, किसान इत्तेहाद के अध्यक्ष मियां उमर ने पंजाब के मुख्यमंत्री मरियम नवाज की आलोचना करते हुए कहा, "उन्होंने कृषि क्षेत्र पर एक भी बैठक नहीं की है।" उन्होंने कथित तौर पर कृषि क्षेत्र की उपेक्षा के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री की आलोचना की, उन्होंने दावा किया कि "चीनी माफिया" ने किसानों से गन्ना खरीदने के बाद उन्हें भुगतान नहीं किया है। उमर ने किसानों पर बिजली की बढ़ी कीमतों के प्रतिकूल प्रभाव पर भी अफसोस जताया और कहा कि अब उन्हें प्रति यूनिट 54 रुपये का भुगतान करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार समुदाय को सड़क पर उतरने और शहर बंद करने के लिए मजबूर कर रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News