विश्व आर्थिक मंच पर राहील शरीफ को मिला ये पहला मौका

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2017 - 01:16 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पूर्व सैन्य प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त)राहील शरीफ स्विट्जरलैंड में आयोजित होने वाली विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में वक्तव्य देंगे और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। मी़डिया के अनुसार, यह पहली बार है, जब पाकिस्तान के किसी पूर्व सैन्य प्रमुख को विश्व आर्थिक मंच पर बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। हालांकि जनरल परवेज मुशर्रफ भी मंच को संबोधित कर चुके हैं लेकिन उन्होंने यह संबोधन बतौर राष्ट्र प्रमुख दिया था।

राहील अरबों डॉलर की चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना के तहत मिलने वाले अवसरों पर चर्चा करने के अलावा पाकिस्तानी सेना के उग्रवाद-विरोधी अभियानों और देश एवं क्षेत्र की सुरक्षा के माहौल में आए सुधार को रेखांकित करेंगे।  विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठकों की शुरूआत 17 जनवरी से होगी और ये बैठकें चार दिन तक चलेंगी।  वह इस आयोजन के 3 सत्रों को संबोधित करेंगे और सत्रों से इतर आयोजित कई समारोहों में भी वक्तव्य देंगे। इनमें म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन का भोज भी शामिल है।

रक्षामंत्री  ख्वाजा आसिफ ने पिछले सप्ताह कहा था कि राहील को आतंकवाद से निपटने के लिए सउदी के नेतृत्व वाले 39 देशों के सैन्य गठबंधन का कमांडर नियुक्त किया गया है।  बाद में वह अपने बयान से हट गए और कहा कि राहील ने सउदी के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल होने से पहले सरकार से अनुमति नहीं मांगी थी।  रिपोर्ट में कहा गया कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। इस बैठक की अध्यक्षता बैंक ऑफ अमरीका  के ब्रियान टी मोयनीहान, पुरस्कार विजेता वृत्तचित्र निर्माता शरमीन आेबैद-चिनॉय, हेले थॉर्निंग श्मिट, फ्रांस वान ह्यूटेन और मेग विटमैनन करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News