अब सेना प्रमुख मुनीर सऊदी के आगे फैलाएंगी झोली, पाकिस्‍तान के लिए मांगेंगे खैरात !

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 12:49 PM (IST)

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान में महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई है । पाकिस्‍तान के गर्त में डूब रहे आर्थिक हालात के चलते देश के डिफॉल्‍ट होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि बाजार को भी जल्‍दी बंद किया जा रहा है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पाकिस्‍तान को इस महासंकट से उबारने में  विफल साबित हो रहे हैं ।  इस बीच  नए आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर सऊदी अरब के दौरे पर हैं। पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक जनरल मुनीर सऊदी अरब को रक्षा क्षेत्र में मदद करने का ऑफर देंगे और बदले में पैसे के लिए गुहार लगाएंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर पाकिस्‍तान आईएमएफ के प्रोग्राम पर आगे बढ़ता है तो देश में महंगाई अपने सभी रेकॉर्ड तोड़ देगी।

 

यही वजह है कि पाकिस्‍तान के कर्ज संकट का हल होता नहीं दिख रहा है। पाकिस्‍तान के पास बहुत कम विदेशी मुद्रा भंडार बचा है और उसे अपनी वॉशिंगटन स्थित दूतावास की संपत्ति को बेचना पड़ रहा है। इसके बाद भी पाकिस्‍तान लगातार सेना पर जमकर पैसा बहा रहा है और आए दिन मिसाइलों का परीक्षण करता रहता है।इससे पहले जनरल रिटायर बाजवा ने भी सऊदी अरब से पाकिस्‍तान को लोन दिलाया था। इसी दौरे से उत्‍साहित पाकिस्‍तानी वित्‍त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि सऊदी अरब और चीन पाकिस्‍तान में विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने जा रहे हैं। उन्‍होंने यह भी ऐलान किया कि सरकार अमीरों पर और ज्‍यादा टैक्‍स लगाने जा रही है। डार ने दावा किया, 'हमारा विदेशी मुद्रा भंडार जून महीने के अंत तक काफी अच्‍छा होने जा रहा है।' उन्‍होंने कहा कि आईएमएफ प्रोग्राम को किसी भी कीमत पर लागू किया जाएगा।
 

डार ने यह भी खुलासा किया कि पाकिस्‍तान सरकार अपनी संपत्तियों को चीन और सऊदी अरब की सरकार को बेचने जा रही है। वहीं डार के दावे के विपरीत इमरान खान की पार्टी ने दावा किया है कि बहुत ज्‍यादा महंगाई और बेरोजगारी की वजह से पाकिस्‍तान अराजकता की कगार पर है। पाकिस्‍तानी वित्‍त मंत्री से जब देश के डिफॉल्‍ट होने पर सवाल पूछा तो उनसे जवाब देते नहीं बना। उन्‍होंने दावा किया कि इस तरस की अटकल को इमरान खान बढ़ावा दे रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News