ईरान से तेल खरीद: US के साथ संपर्क में है भारत, छूट की उम्मीद

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 01:40 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि ईरानी तेल आयात पर अमेरिकी प्रतिबंध के मुद्दे पर वह अमेरिका, ईरान सहित अन्य पक्षकारों के साथ संपर्क में है। इसी बीच इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि ट्रंप सरकार इस प्रतिबंध से भारत को छूट दे सकती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार से पूछा गया कि क्या अमेरिका, ईरान पर लगाये गए प्रतिबंधों से भारत को छूट दे सकता है तो उन्होंने कहा कि सरकार को अमेरिका की ओर से ऐसा कुछ सुनने को नहीं मिला है।

अमेरिका ने भारत और अन्य देशों से चार नवंबर तक ईरान से तेल आयात में कटौती कर उसे समाप्त करने या प्रतिबंधों का सामना करने के लिए तैयार रहने की बात कही थी। कुमार ने कहा, च्च्जहां तक अमेरिका का सवाल है तो वे इस बात से अच्छी तरह अवगत हैं कि हमारी घरेलू वृद्धि को बनाये रखने के लिहाज से तेल हमारे लिए कितना अहम है। ऊर्जा क्षेत्र को किसी तरह के प्रभाव से दूर रखने के लिए हम अमेरिका और अन्य पक्षों के साथ लगातार संपर्क में हैं।’’ इस बात के संकेत मिले हैं कि संभवत: भारत, ईरान से कच्चे तेल का आयात पूरी तरह से नहीं रोकेगा।     


मई में अमेरिका ने ईरान के साथ हुये परमाणु समझौते से अलग होते हुए इस खाड़ी देश पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया था। इराक और सऊदी अरब के बाद में सबसे अधिक ईंधन का आयात ईरान से होता है। घटनाक्रम से अवगत सूत्रों के मुताबिक भारत, अमेरिका के साथ समझौता करने के करीब पहुंच गया है। इसके जरिए वह ईरान से कच्चे तेल की खरीद जारी रख सकेगा और उस पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाया जाएगा। इससे पहले भारत आयातित तेल की मात्रा में कटौती सहित अन्य चीजों को लेकर सहमत हुआ था।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News